सावधान! ज्यादा पकाने पर ये 5 खाद्य पदार्थ हो सकते हैं जहरीले, यहाँ जाने!

Attention These 5 foods can be poisonous if overcooked, know here!
सावधान! ज्यादा पकाने पर ये 5 खाद्य पदार्थ हो सकते हैं जहरीले, यहाँ जाने!

कुछ खाद्य पदार्थों को अधिक पकाने से हानिकारक पदार्थ बन सकते हैं और पोषण मूल्य का नुकसान हो सकता है।

यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो ज्यादा पकाए जाने पर जहरीले हो सकते हैं:

मांस:

विशेष रूप से उच्च तापमान पर या विस्तारित अवधि के लिए मांस को अधिक पकाने से हेट्रोसायक्लिक एमाइन (एचसीए) और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) नामक कार्सिनोजेनिक यौगिकों का निर्माण हो सकता है।

इन पदार्थों को कैंसर के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। एचसीए और पीएएच के गठन को कम करने के लिए, मांस को कम तापमान पर पकाने और जलने या जलाने से बचने की सिफारिश की जाती है।

मछली:

ज्यादा पकी मछली!
ज्यादा पकी मछली!

मछली को ज्यादा पकाने से ट्राइमिथाइलमाइन ऑक्साइड (टीएमएओ) नामक यौगिक का निर्माण बढ़ सकता है। टीएमएओ के उच्च स्तर को हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। पोषण संबंधी लाभों को बनाए रखने और अत्यधिक टीएमएओ गठन से बचने के लिए, मछली को तब तक पकाने की सलाह दी जाती है जब तक कि यह अपारदर्शी न हो और आसानी से पपड़ीदार न हो जाए।

सब्जियां:

youtube-cover

सब्जियों को ज्यादा पकाने से विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है। सब्जियों को बहुत देर तक उबालने से पानी में घुलनशील पोषक तत्व निकल जाते हैं। पोषण सामग्री को बनाए रखने के लिए, सब्जियों को नरम-कुरकुरी होने तक हल्का भाप देने या तलने की सलाह दी जाती है।

अनाज और फलियां:

चावल और फलियां जैसे बीन्स जैसे अनाज को ज्यादा पकाने से विषाक्त पदार्थों का निर्माण हो सकता है। उदाहरण के लिए, अधपका चावल बैसिलस सेरेस बैक्टीरिया के बीजाणुओं को आश्रय दे सकता है, जिससे भोजन की विषाक्तता हो सकती है।

इसी तरह, ज़्यादा पके हुए या अनुचित तरीके से तैयार बीन्स में लेक्टिन हो सकते हैं, जो प्राकृतिक विष हैं जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। खाना पकाने के उचित निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है और अनाज और फलियों को ज़्यादा पकाने से बचें।

तेल:

तेल को उनके स्मोक पॉइंट से अधिक गर्म करने से वे मुक्त कणों और एक्रोलिन सहित हानिकारक यौगिकों को तोड़ने और छोड़ने का कारण बन सकते हैं। इन पदार्थों को ऑक्सीडेटिव तनाव और शरीर में सूजन से जोड़ा गया है।

तेलों के क्षरण को रोकने के लिए, उच्च ताप पर खाना पकाने के लिए उच्च तेलों का उपयोग करने और खाना पकाने के तापमान की बारीकी से निगरानी करने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now