तेजी से वजन कम करने के लिए इन 3 आदतों से बचें!

Avoid these 3 habits to lose weight fast!
तेजी से वजन कम करने के लिए इन 3 आदतों से बचें!

वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण यात्रा हो सकती है, लेकिन अपनी दैनिक आदतों में कुछ सरल बदलाव करके, आप अपनी प्रगति को तेज कर सकते हैं और अपने वजन घटाने के लक्ष्य को तेजी से प्राप्त कर सकते हैं। आज हम तीन सामान्य आदतों पर चर्चा करेंगे जो आपके वजन घटाने के प्रयासों में बाधा बन सकती हैं और उनसे कैसे बचा जाए। इन आदतों को ख़त्म करके, आप स्वस्थ और स्लिमर बनने की राह पर होंगे!

निम्नलिखित आदतों पर गौर दें:-

नाश्ता छोड़ना:

वजन घटाने के बारे में सबसे आम गलतफहमियों में से एक यह है कि नाश्ता न करने से आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिल सकती है। नाश्ता आपके चयापचय को सक्रिय करता है, जिससे आपके शरीर को पूरे दिन कुशलतापूर्वक कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्व मिलते हैं।

youtube-cover

जब आप नाश्ता छोड़ते हैं, तो आपका शरीर जीवित रहने की स्थिति में चला जाता है, जिससे आपका चयापचय धीमा हो जाता है और ऊर्जा बचाने के लिए अधिक वसा जमा हो जाती है। इसके बजाय, अपने चयापचय को बढ़ाने और अपनी ऊर्जा के स्तर को स्थिर रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित नाश्ते का विकल्प चुनें, जैसे फलों के साथ दलिया या सब्जी-पैक ऑमलेट।

माइंडलेस स्नैकिंग:

स्नैकिंग वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है, खासकर जब इसे बिना सोचे-समझे किया जाता है। माइंडलेस स्नैकिंग में यह जाने बिना खाना शामिल है कि आप कितना खा रहे हैं या आप वास्तव में भूखे हैं या नहीं। यह आदत अक्सर अधिक खाने और अनावश्यक कैलोरी का सेवन करने की ओर ले जाती है।

बिना सोचे-समझे स्नैकिंग से बचने के लिए, ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें। जब आपको नाश्ता करने की इच्छा महसूस हो, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं या केवल बोरियत या आदत के कारण खा रहे हैं। मीठे या प्रसंस्कृत व्यंजनों के बजाय ताजे फल, कच्ची सब्जियाँ, या मुट्ठी भर मेवे जैसे स्वास्थ्यवर्धक नाश्ते का विकल्प चुनें।

व्यायाम की कमी:

वजन घटाना सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं है कि आप क्या खाते हैं; यह शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के बारे में भी है। गतिहीन जीवनशैली जीने से आपके वजन घटाने की प्रगति में बाधा आ सकती है और आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कैलोरी जलाने, मांसपेशियों के निर्माण और अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

व्यायाम की कमी!
व्यायाम की कमी!

आपको हर दिन घंटों जिम जाने की ज़रूरत नहीं है; यहां तक कि तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसे मध्यम व्यायाम भी महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं। ऐसी गतिविधियाँ खोजें जिनका आप आनंद लेते हैं, और प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट का मध्यम व्यायाम या 75 मिनट का जोरदार व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now