इन आयुर्वेदिक सामग्रियों से सर्दियों में रूखेपन से बचें

इन आयुर्वेदिक सामग्रियों से सर्दियों में रूखेपन से बचें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन आयुर्वेदिक सामग्रियों से सर्दियों में रूखेपन से बचें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्दियों के मौसम में त्वचा नमी खो देती है, जिससे त्वचा पर रूखापन दिखने लगता है। ऐसे त्वचा खूबसूरती खो देती है। ऐसे में रूखेपन से बचने के लिए आप कुछ घरेलू सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं। सदियों के उपयोग से, यह देखा गया है कि आयुर्वेदिक अवयवों में सर्दियों के लिए कई लाभकारी गुण होते हैं। आइए इनके बारे में जाने।

youtube-cover

इन आयुर्वेदिक सामग्रियों से सर्दियों में रूखेपन से बचें (Avoid Dryness In Winter With These Ayurvedic Ingredients In Hindi)

1. तुलसी (Basil or Tulsi)

तुलसी सूखी, खुरदुरी त्वचा को आराम पहुँचाती है। तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें। उसे ठंडा हो जाने दें। रूखी त्वचा और फोड़े-फुंसियों के लिए पत्तियों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं। तुलसी त्वचा को भी निखारती है और एक चमक जोड़ती है। तुलसी-नीम फेस वाश तैलीय त्वचा को बचाने में मदद करता है।

2. हल्दी (Turmeric)

हल्दी हमारे पारंपरिक सौंदर्य सहायकों का एक हिस्सा है, इसकी त्वचा को कोमल बनाने और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण। दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। इससे त्वचा मुलायम होगी और टैन भी दूर होगा।

3. आंवला (Amla)

कहा जाता है कि आंवला, एक लोकप्रिय घटक है, जो बालों के सफेद होने की जांच करता है। आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए एक मुट्ठी सूखा आंवला लें। इसे दरदरा पीसकर 100 मिली शुद्ध नारियल तेल में मिला लें। 15 दिन तक रोजाना एयरटाइट कांच की बोतल में धूप में रखें। इसे छान कर स्टोर कर लें। शामला प्लस हेयर क्लींजर बालों की बनावट में सुधार करता है।

4. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा एक शक्तिशाली मॉइस्चराइजर है और सर्दियों के सूखेपन से राहत दिलाता है। एलोवेरा नमी के नुकसान को रोकता है और त्वचा को नरम और चमकदार बनाता है। एलोवेरा जेल को रोजाना चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें और रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा और लेमन क्लींजर का इस्तेमाल करें।

5. गुलाब (Roses)

गुलाब अपनी सुंदरता, सुगंध और हीलिंग गुणों के लिए बेशकीमती है। गुलाब त्वचा को तैलीय बनाए बिना त्वचा को टोन और मॉइस्चराइज़ करता है। यह संवेदनशील त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा पर सूट करता है। 100 मिली गुलाब जल में एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। एक एयरटाइट बोतल में रखें. चेहरे और बाहों पर सूखापन दूर करने के लिए लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now