थाइरोइड होने पर इन 10 चीज़ों से करें परहेज

थाइरोइड होने पर इन 10 चीज़ों से करें परहेज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
थाइरोइड होने पर इन 10 चीज़ों से करें परहेज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

थायराइड से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए, अपने आहार पर ध्यान देना और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना आवश्यक है जो संभावित रूप से लक्षणों को खराब कर सकते हैं या थायराइड के कार्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं। यहाँ कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आमतौर पर परहेज करने या कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है:-

थाइरोइड होने पर इन 10 चीज़ों से करें परहेज (Avoid These 10 Foods If You Have Thyroid In Hindi)

youtube-cover

पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, केल और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों में गोइट्रोजेन होते हैं, जो ऐसे यौगिक होते हैं जो थायराइड के कार्य को बाधित कर सकते हैं। हालांकि ये सब्जियां पौष्टिक और कम मात्रा में फायदेमंद होती हैं, लेकिन इनके गोइट्रोजेनिक प्रभाव को कम करने के लिए सेवन करने से पहले इन्हें पकाना सबसे अच्छा होता है।

सोया उत्पाद

सोया में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन और अवशोषण को बाधित कर सकते हैं। टोफू, सोया दूध, सोयाबीन और सोया प्रोटीन आइसोलेट्स जैसे सोया-आधारित खाद्य पदार्थों से बचें या सीमित करें, खासकर यदि आपको हाइपोथायरायडिज्म है।

ग्लूटेन

थायराइड की समस्या वाले कुछ व्यक्तियों, विशेष रूप से हाशिमोटो के थायरॉयडिटिस में ग्लूटेन के प्रति संवेदनशीलता या असहिष्णुता हो सकती है। ग्लूटेन गेहूं, जौ, राई और इन अनाजों से बने उत्पादों में पाया जाता है। यह निर्धारित करने के लिए कि ग्लूटेन से बचाव आपके लिए फायदेमंद है या नहीं, एक लस मुक्त आहार की खोज करने या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करने पर विचार करें।

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ

उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों की अत्यधिक खपत, विशेष रूप से ट्रांस वसा और संतृप्त वसा जैसे अस्वास्थ्यकर वसा वाले, थायराइड हार्मोन उत्पादन और चयापचय को बाधित कर सकते हैं। तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत मीट, उच्च वसा वाले डेयरी उत्पाद और व्यावसायिक रूप से पके हुए सामान को सीमित करें।

अत्यधिक आयोडीन

जबकि थायरॉयड स्वास्थ्य के लिए आयोडीन आवश्यक है, अत्यधिक सेवन समस्याग्रस्त हो सकता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो थायराइड की स्थिति से पीड़ित हैं। अत्यधिक मात्रा में आयोडीन युक्त नमक, समुद्री शैवाल, केल्प, और आयोडीन की खुराक लेने से बचें, जब तक कि विशेष रूप से एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा सिफारिश न की जाए।

सुगन्धित खाद्य पदार्थ और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट

मीठे खाद्य पदार्थों, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोसेस्ड शुगर का अधिक सेवन वजन बढ़ाने और रक्त शर्करा के स्तर को बाधित करने में योगदान कर सकता है। यह थायरॉयड समारोह पर अप्रत्यक्ष प्रभाव डाल सकता है और लक्षणों को बढ़ा सकता है। मॉडरेशन में साबुत अनाज, फल, सब्जियां और प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनें।

कैफीन और उत्तेजक

कैफीन थायराइड हार्मोन के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है और हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है। कॉफी, चाय, एनर्जी ड्रिंक और सोडा जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम या सीमित करें।

अल्कोहल

अत्यधिक शराब का सेवन थायराइड हार्मोन के स्तर में हस्तक्षेप कर सकता है और यकृत में थायराइड हार्मोन के रूपांतरण को बाधित कर सकता है। शराब का सेवन सीमित करें और अगर हो सके तो कम मात्रा में इसका सेवन करें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर योजक, परिरक्षक, अस्वास्थ्यकर वसा और परिष्कृत शर्करा होते हैं। ये सूजन, वजन बढ़ने और हार्मोनल असंतुलन में योगदान कर सकते हैं, जो थायराइड स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इसके बजाय संपूर्ण, असंसाधित खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें।

अत्यधिक सोडियम

अतिरिक्त सोडियम जल प्रतिधारण और सूजन का कारण बन सकता है, संभावित रूप से थायरॉइड फ़ंक्शन को प्रभावित कर सकता है। प्रसंस्कृत मीट, डिब्बाबंद सूप और फास्ट फूड जैसे उच्च-सोडियम खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें।

याद रखें, ये आहार सिफारिशें आपकी विशिष्ट थायरॉयड स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, इसलिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है जो थायराइड स्वास्थ्य में माहिर हैं। वे व्यक्तिगत मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं और आपके लिए उपयुक्त आहार योजना बनाने में सहायता कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now