लिवर को रखना है हेल्थी तो आज से ही बंद करें न इन 9 चीजों का सेवन

लिवर को रखना है हेल्थी तो आज से ही बंद करें न इन 9 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लिवर को रखना है हेल्थी तो आज से ही बंद करें न इन 9 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

यदि आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कुछ भी खाते हैं उसके बारे में सचेत चुनाव करें। कुछ खाद्य पदार्थ और आदतें लीवर के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं। निम्नलिखित चीजों से परहेज या कम करके, आप अपने लिवर को सहारा दे सकते हैं और इसके इष्टतम कार्य को बनाए रख सकते हैं:-

लिवर को रखना है हेल्थी तो आज से ही बंद करें न इन 9 चीजों का सेवन (Avoid These Things To Keep Liver Healthy In Hindi)

youtube-cover

अत्यधिक शराब

लिवर खराब होने में शराब का बहुत बड़ा हाथ होता है। अत्यधिक शराब के सेवन से अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग, अल्कोहलिक हेपेटाइटिस और अंततः सिरोसिस हो सकता है। अपने लीवर की सुरक्षा के लिए शराब को पूरी तरह से सीमित करना या उससे बचना सबसे अच्छा है।

उच्च वसा और तले हुए खाद्य पदार्थ

संतृप्त और ट्रांस वसा में उच्च आहार का सेवन गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (NAFLD) में योगदान कर सकता है, यह स्थिति लीवर में वसा के संचय की विशेषता है। तले हुए खाद्य पदार्थों, प्रसंस्कृत स्नैक्स, मांस के वसायुक्त कट्स और पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन सीमित करें। नट्स, सीड्स, एवोकाडो और सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली में पाए जाने वाले स्वस्थ वसा का विकल्प चुनें।

अत्यधिक चीनी और कृत्रिम मिठास

अतिरिक्त शर्करा और कृत्रिम मिठास में उच्च आहार से इंसुलिन प्रतिरोध, मोटापा और NAFLD हो सकता है। शक्करयुक्त पेय, मिठाई, कैंडी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें। शहद जैसे प्राकृतिक मिठास का विकल्प चुनें या चीनी के विकल्प का सेवन कम करें।

उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ

अत्यधिक मात्रा में सोडियम का सेवन द्रव प्रतिधारण में योगदान कर सकता है और जिगर की क्षति के जोखिम को बढ़ा सकता है। प्रोसेस्ड और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें या सीमित करें, क्योंकि उनमें अक्सर सोडियम का उच्च स्तर होता है। इसके बजाय, ताजा, संपूर्ण खाद्य पदार्थ चुनें और अपने भोजन को स्वाद के लिए जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ सीज़न करें।

अत्यधिक दवाएं और पूरक

ओवर-द-काउंटर दवाओं और कुछ हर्बल सप्लीमेंट्स सहित कुछ दवाएं, अधिक मात्रा में या उचित चिकित्सा मार्गदर्शन के बिना लिवर के लिए हानिकारक हो सकती हैं। हमेशा अनुशंसित खुराक का पालन करें और कोई भी नई दवा या पूरक शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें।

धूम्रपान

धूम्रपान से लिवर कैंसर के साथ-साथ लिवर की अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से भी लीवर के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। धूम्रपान छोड़ना या धूम्रपान के संपर्क में आने से बचना लिवर के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

अवैध नशीली दवाओं का प्रयोग

अवैध नशीली दवाओं के उपयोग, विशेष रूप से अंतःशिरा दवा के उपयोग से हेपेटाइटिस सी और अन्य यकृत रोग हो सकते हैं। यदि आप मादक द्रव्यों के सेवन से संघर्ष कर रहे हैं तो सहायता और समर्थन प्राप्त करें और अपने जीवन से अवैध मादक द्रव्यों के प्रयोग को खत्म करने के लिए कदम उठाएं।

पर्यावरणीय विष

रसायनों, कीटनाशकों और कुछ सफाई एजेंटों जैसे पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने से लीवर के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। प्राकृतिक और गैर विषैले विकल्पों का उपयोग करके, उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करने और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करके इन विषाक्त पदार्थों के संपर्क को कम करें।

अत्यधिक शरीर का वजन

मोटापा और अधिक वजन होना NAFLD के विकास में योगदान कर सकता है। लीवर खराब होने के जोखिम को कम करने के लिए नियमित व्यायाम और संतुलित आहार के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखें।

इन हानिकारक पदार्थों और आदतों से बचने या कम करने से, आप अपने लिवर को स्वस्थ रखने के लिए सक्रिय कदम उठा सकते हैं। व्यक्तिगत सलाह के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना और नियमित रूप से अपने यकृत स्वास्थ्य की निगरानी करना हमेशा सलाह दी जाती है, खासकर यदि आपके पास कोई अंतर्निहित जिगर की स्थिति या चिंताएं हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now