Create

जुकाम की आयुर्वेदिक दवा- Jukam ki Ayurvedic Dawa

ये है जुकाम की 4 आयुर्वेदिक दवा
ये है जुकाम की 4 आयुर्वेदिक दवा

Ayurvedic Medicine for Cold in hindi: मौसम बदलते ही कई सारी समस्याएं शुरु हो जाती हैं। खासकर ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा सर्दी-जुकाम होने का खतरा रहता है। जुकाम की समस्या होने पर नाक बहने लगती है और साथ ही कई बार इसमें सिर दर्द से लेकर बुखार तक हो जाता है। जुकाम की समस्या अधिक ठंडे पानी या फिर ठंडे भोजन का सेवन करने से भी हो सकता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण भी ये समस्या हो सकती है। ऐसे में कुछ घरेलु उपचारों के जरिए जुकाम की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

जुकाम की आयुर्वेदिक दवा

अदरक-गुड़ का काढ़ा दूर करे सर्दी (Decoction of ginger-jaggery remove cold)

जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अदरक और गुड़ का काढ़ा काफी लाभ पहुंचा सकता है। इसके लिए बारिक पिसी हुई लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक और गुड़ को पानी में डालकर उबाल लें। इसमें चाहे तो तुलसी की पत्तियां भी डाल सकते हैं। उबल जाने के बाद इसे छान कर पी जाए। कुछ समय में जुकाम की समस्या से आराम मिल सकता है।

काली मिर्च-नींबू (Black pepper-lemon will cure cold)

काली मिर्च-नींबू का काढ़ा भी पीने से जुकाम की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए एक चम्मच काली मिर्च को पानी में डाल दें इसमें चार चम्मच नींबू का रस भी मिलाकर उबाल लें। नियमित रूप से सुबह पीने से लाभ मिल सकता है। सर्दी जुकाम से आराम मिलने के साथ ही शरीर में अवांछित वसा भी कम हो जाती है और साथ ही आपकी बॉडी में ताजगी व स्फूर्ति भी बनी रहेगी।

जुकाम में अजवाइन के फायदे (Benefits of celery in cold)

जुकाम से राहत पाने के लिए अजवाइन का सेवन करना लाभकारी साबित हो सकता है। इसके लिए कुछ दिनों तक सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन करें। जल्द ही जुकाम से आराम मिल जाएगी।

जुकाम में जीरा, इलायची, दालचीनी और काली मिर्च (Cumin, cardamom, cinnamon and black pepper will cure cold)

जुकाम में नाक बंद होने की भी समस्या होती है ऐसे में जीरा, इलायची, दालचीनी और काली मिर्च आपके काम आ सकते हैं। ये आयुर्वेदिक नुस्खे हैं। इसके लिए आपको करना सिर्फ इतना है कि, जीरा, इलायची, दालचीनी और काली मिर्च को बराबर की मात्रा में किसी साफ कॉटन कपड़े में बांध कर सूंघना है। सूंघने के दौरान आपको छींक आ सकती हैं लेकिन, इस समस्या से जल्द आराम मिल जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment