Create
Notifications

हाई ब्लड प्रेशर के लिए आयुर्वेदिक उपाय - High Blood Pressure Ke Liye Ayurvedic Upay

हाई ब्लड प्रेशर के लिए आयुर्वेदिक उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
हाई ब्लड प्रेशर के लिए आयुर्वेदिक उपाय (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) भारत में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है। प्राचीन विज्ञान आयुर्वेद ने हमें कुछ प्राकृतिक उपचार प्रदान किए हैं जो रक्तचाप को स्थिर करने और आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। जबकि डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं मदद कर सकती हैं, इन सरल आयुर्वेदिक उपचारों को उपयोग में लाया जा सकता है। हालांकि उच्च रक्तचाप के कोई विशेष लक्षण नहीं हो सकते हैं, लेकिन उनमें से कुछ में सिरदर्द, सांस लेने में तकलीफ या नाक से खून आना शामिल हो सकते हैं। कुछ मामलों में, उच्च रक्तचाप के लक्षण और लक्षण नहीं हो सकते हैं, भले ही रक्तचाप जीवन के लिए खतरनाक स्तर तक पहुंच रहा हो। इस स्तिथि में इन सरल आयुर्वेदिक उपचारों को प्रयोग में लाया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए आयुर्वेदिक उपाय - High Blood Pressure Ke Liye Ayurvedic Upay In Hindi

गूटु कोला (Gotu Kola)

गोटू कोला जिसे भारतीय पेनीवॉर्ट (Indian Pennywort) के नाम से भी जाना जाता है, आमतौर पर पारंपरिक चीनी और आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है। कम मात्रा में ली जाने वाली यह कड़वी जड़ी-बूटी ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

आंवला (Indian gooseberry)

आंवला रक्तचाप के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है। इसमें विटामिन C होता है जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद करता है। अगर आप रोज सुबह खाली पेट आंवले का रस पीते हैं तो यह उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों को भी नियंत्रित कर सकता है।

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा या भारतीय जिनसेंग (Indian Ginseng) एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जिसे आप अपनी शाम की चाय में कम मात्रा में मिला सकते हैं। यह रक्तचाप के लिए एक्यूप्रेशर (acupressure) बिंदुओं के साथ-साथ रक्तचाप को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि यह मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है।

लहसुन (Garlic)

लहसुन आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह एक प्राकृतिक रक्त पतला करने वाला पदार्थ है और यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। आप सुबह लहसुन की एक कली का सेवन करने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि लंबे समय में इसके कई स्वास्थ्य लाभ होंगे।

शहद (Honey)

अगर आप रोज सुबह गर्म पानी के साथ 2 चम्मच शहद का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए चमत्कारी काम कर सकता है। रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम देने और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के लिए शहद एक बेहतरीन उपाय है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now