Create

बाल झड़ रहे हैं, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार-Ayurvedic Treatment To Reduce Hair fall

बाल झड़ रहे हैंं, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार (फोटो-Sportskeeda hindi)
बाल झड़ रहे हैंं, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार (फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आजकल की अनियमित जीवनशैली, प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से ज्यादातर लोगों में बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या देखने को मिलती है। बाल झड़ना एक आम समस्या बन गई है। छोटी उम्र में ही ज्यादातर लोगों के बाल झड़ने लगे हैं। बाल झड़ने की एक और बड़ी वजह है बालों में रूसी होना, बालों में रूसी होने की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं। जिसकी वजह से बाल झड़ना शुरू हो जाते है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, अगर आपके बाल भी झड़ रहे हैं, तो आप कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से उपायों को अपनाकर बाल झड़ने की शिकायत से छुटकारा पाया जा सकता है।

बाल झड़ रहे हैं, तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार (Ayurvedic Treatment To Reduce Hair fall in hindi)

भृंगराज -भृंगराज के तेल का उपयोग बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यह एक औषधीय पौधा होता है। साथ ही भृंगराज के तेल में विटामिन ई की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप भृंगराज के तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल मजबूत होते हैं और झड़ना भी काफी हद तक कम हो जाते हैं।

रीठा- रीठा (Reetha) का उपयोग भी बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रीठा से बालों को धोने से बाल मजबूत और घने होते हैं। साथ ही झड़ने भी बंद हो जाते हैं। इसके लिए रीठा को रात में ही पानी में भिगोकर रख देना चाहिए, फिर सुबह उससे बालों को धो लेना चाहिए।

आंवला- बालों के लिए आंवला काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आंवला में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए अगर आप आंवला बालों में लगाते हैं, तो इससे बाल टूटना बंद हो जाते हैं। साथ ही यह बालों को मजबूत भी बनाता है।

नीम- नीम (Neem) की पत्तियों में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है। इसलिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से या नीम का तेल लगाने से बालों में डैंड्रफ की शिकायत खत्म हो जाती है, साथ ही बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं।

एलोवेरा- एलोवेरा (Alovera) का उपयोग बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इससे बाल मजबूत और स्वस्थ होते हैं। इसलिए अगर किसी के बाल कमजोर हो गए है, तो उसे एलोवेरा जेल से स्कैल्प पर मसाज करनी चाहिए। इससे बालों की जड़ मजबूत होती है।

मेथी- मेथी (Fenugreek) दाना के पेस्ट का उपयोग बालों के लिए काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि मेथी दाना में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, प्रोटीन और निकोटीन एसिड पाया जाता है, इसलिए अगर आप बालों में मेथी का पेस्ट बनाकर लगाते हैं, तो इससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...