Create

बीपी हाई होने के लक्षण : B.P High Hone Ke Lakshan 

बीपी हाई होने के लक्षण (फोटो - healthnews)
बीपी हाई होने के लक्षण (फोटो - healthnews)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हाई बीपी (High Blood Pressure) एक आम मगर खतरनाक बीमारी है, इस बीमारी की वजह से लोगों को दिल के रोगों ( Heart diseases) का खतरा बढ़ जाता है। अगर इसका समय पर इलाज नहीं करें तो इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी फेलियर होने का खतरा भी रहता है। जिन लोगों का बीपी लेवल लगातार 120/80 mmHg से ज्‍यादा हो जाता है तो उन्हें अलर्ट हो जाना चाहिए। ब्लड प्रेशर की दवा लेने के साथ ही मरीजों को अपनी जीवन शैली और खानपान का भी खास ख्याल रखना होता है।

हाई बीपी की कैसे करें पहचान -

हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) को साइलेंट किलर कहा जाता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके लक्षण शुरुआती समय में सामने नहीं आते हैं। हालांकि, शरीर में आने वाले कुछ बदलावों को देखकर हाई बीपी (High Blood Pressure) की पहचान की जा सकती है।

हाई बीपी होने के लक्षण : B.P High Hone Ke Lakshan In Hindi

हाई बीपी (High Blood Pressure) होने के कुछ लक्षण हैं जिनसे आप इस समस्या को पहचान सकते हैं जैसे कि - तेज सिरदर्द होना, थकान या कन्फ्यूजन, देखने में दिक्कत होना, छाती में दर्द होना, सांस लेने में दिक्कत महसूस होना, दिल कभी तेज कभी धीरे धड़कना, पेशाब में खून आना, सीने में हल्कापन महसूस होना, सिर चकराना, आंखें लाल होना। यह कुछ लक्षण हैं जिन्हें किसी को भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

हाई बीपी होने के क्या हैं कारण -

अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा होता है, मोटापा होने की वजह से, आनुवांशिक, ज्यादा मांसाहार लेना, ज्यादा तैलीय भोजन करना, शराब पीना आदि कारण हो सकते हैं।

योग का सहारा लें -

योग (Yoga For High BP) करने से लगभग हर बीमारी को दूर करने में मदद मिलती है इसलिए हाई बीपी (High Blood Pressure) होने पर शवासन योग निद्रा, शशांकासन, पद्मासन, पवन मुक्तासन, कूर्मासन, मकरासन, शीतली प्राणायाम, ध्यान और दूसरे आसन करने चाहिए। इससे भी हाइपरटेंशन जैसी बीमारी में लाभ होता हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...