Create

बाल झड़ना रोके

बाल झड़ना रोके (फोटो - sportskeeda hindi)
बाल झड़ना रोके (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

अक्सर बारिश के मौसम में लोगों के बाल झड़ने लग जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा बालों में नमी होती है। अगर समय रहते ही बालों के झड़ने की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये समस्या दिन पर दिन और बढ़ती जाती है। यहां तक कि कई लोग गंजेपन के शिकार भी हो जाते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान तरीके अपनाकर बालों का झड़ना रोक सकते हैं। जानते हैं क्या करें इसके लिए।

बाल झड़ना रोके : Baal Jhadna Roke In Hindi

बालों की तेल से मसाज करें - अच्छे बाल पाने के लिए उनमें तेल लगाना जरूरी है। बालों और सिर की ठीक तरह से तेल से मालिश करने से बालों के रोम में खून का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं जिससे बालों का झड़ना Hair Fall In Hindi धीरे-धीरे कम होने लगता है।

आंवला का इस्तेमाल - सेहत के साथ बालों के लिए आंवला लाभकारी है। इससे बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में मदद मिलती है। आंवला ना केवल बालों की ग्रोथ करता है बल्कि बालों को मजबूती भी देता है। इसके लिए बस आप आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा डालकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

मेथी का इस्तेमाल - बालों के लिए मेथी बहुत अच्छी होती है। इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। आपको बता दें, मेथी Methi Reduce Hair Fall In Hindi में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो कि बालों के विकास को बढ़ाने में मददगार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...