Create

बालों के लिए अंडे के फायदे : Baalo Ke Liye ande Ke Fayde

बालों के लिए अंडे के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
बालों के लिए अंडे के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

अगर आप अपने बालों को मुलायम और चमकदार (hair soft and shiny) बनाना चाहती हैं तो ऐसे में अंडे का उपयोग आपके बालों के लिए लाभकारी हो सकता है। इसकी मदद से आप बालों की अच्छे से देखरेख (good hair care) कर सकती हैं। बालों (hair ) के लिए अंडे (egg) का मास्क दुनिया के पारंपरिक हेयरकेयर अनुष्ठानों (hair care ritual) में से एक है, क्योंकि यह बालों को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज (moisturize) करता है। जानते हैं बालों के लिए अंडे के फायदे।

बालों के लिए अंडे के फायदे : Baalo Ke Liye ande Ke Fayde In Hindi

बालों को बढ़ने में मदद कर सकता है - अंडा प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक प्रचुर स्रोत होता है, जो बालों के लिए भोजन के रूप में काम करता है। अंडे के पोषक तत्व स्वस्थ बालों के विकास में मदद करते हैं।

बालों का झड़ना कम कर सकता है - धूल-मिट्टी, प्रदूषण और कई कारणों से बालों का झड़ना आम बात हो गई है। ऐसे में कई बार लोग बालों का झड़ना रोकने के लिए अन्य उपाय आजमाते हैं, जिनसे अक्सर साइड इफेक्ट्स हो सकता है। ऐसे में बालों के लिए अंडा इस्तेमाल किया जाए, तो इससे बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

बालों का टूटना रुक सकता है - कई बार लोगों के बाल बीच से टूटने लगते हैं या दो मुंहे हो जाते हैं। ऐसे में बालों का बढ़ना रूक जाता है। इस स्थिति में अंडे की जर्दी लाभदायक हो सकती है, क्योंकि अंडे की जर्दी में मौजूद ल्यूटिन बालों की बनावट में सुधार करते हुए बालों को दो मुंहे होने और टूटने से बचा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment