Create

बालतोड़ के 4 घरेलू उपाय : Baaltod Ka 4 Gharelu Upay

बालतोड़ के घरेलू उपाय (फोटो - myupchar)
बालतोड़ के घरेलू उपाय (फोटो - myupchar)

बालतोड़ की समस्या होना वैसे तो एक आम समस्या हैं। लेकिन अगर शरीर के किसी हिस्से का एक भी बाल जड़ से टूट जाने पर गांठ पड़ जाती हैं। जो धीमे से फुंसी का रूप ले लेती हैं इसके बाद छोटी सी फुंसी फोड़ा का रूप ले लेती हैं जिसमें असहनीय दर्द का सामना भी करना पड़ता है और किसी-किसी व्यक्ति को बालतोड़ की वजह से बुखार तक का सामना करना पड़ता है। इस समस्या में बहुत असहनी दर्द के साथ-साथ अजीब सी बैचेनी भी होती रहती हैं। आइए जानते हैं बालतोड़ के घरेलू उपाय।

बालतोड़ का 4 घरेलू उपचार - Baaltod Ka 4 Gharelu Upay In Hindi

1 . हल्दी - हल्दी का इस्तेमाल लोग अक्सर खाने में करते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को खत्म करने के साथ-साथ दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

2 . लहसुन - लहसुन में एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है। जिमें अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो बालतोड़ के सबसे अहम जीवाणु स्टेफिलोकोकस ऑरियस को बढ़ने से रोकने का काम करते हैं।

3 . नीम - नीम में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो बालतोड़ की समस्या को जड़ से खत्म कर देता हैं। इसके इस्तेमाल से इंफेक्शन आगे बढ़ने से रोकता है।

4 . प्याज - प्याज में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो स्टेफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया से निपटने में काम आते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment