Create
Notifications

बबूल के पत्ते के फायदे: Babul ke Patte ke Fayde

फोटो- apnikheti
फोटो- apnikheti
reaction-emoji
Naina Chauhan

बबूल जिसे लोग कीकर के नाम से भी जानते हैं। इस पेड़ की पत्तियां, छाल, गोंद सभी बहुत काम की होती है। इस पेड़ के साथ-साथ इसकी पत्तियों में सेहत के बहुत राज हैं। इसका उपयोग औषधिय दवाईयों में किया जाता है। भारत में दो तरह के बबूल का पेड़ होता है, एक देशी बबूल और दूसरा मासकीट बबूल। इसकी लकड़ियां भी बहुत मजबूत होती है। आइए जानते हैं इसके क्या फायदे हैं।

ये भी पढ़ें: हरड़ का मुरब्बे के फायदे: Harad ka Murabba ke Fayde

बबूल के पत्तो से मिलने वाले फायदे-

दस्त लगने पर फायदेमंद- अगर किसी को बाप-बार दस्त लगने की परेशानी हो रही है तो वह बबूल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए बबूल के पत्तो का पेस्ट बना लें और फिर दिन में तीन बार इसका सेवन करें।

बालों को झड़ने से रोके- हर किसी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है, लेकिन धूल मिट्टी की वजह से बाल खराब और झड़ने लग जाते हैं। इसके लिए बबूल के पत्तो का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं और फिर बालों को धो लें। याद रहे बबूल के पत्तो का पेस्ट लगाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से ही साफ करें।

ये भी पढ़ें: लेमन ग्रास के फायदे: Lemongrass ke Fayde

दांतों के लिए- दादी-नानी के समय से दांतों को मजबूत रखने के लिए बबूल का इस्तेमाल किया जाता है। बबूल की छाल चबाने से मसूडो में आने वाला खून सही हो जाता है और साथ ही मसूडे मजबूत भी होते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद- वैसे तो आंख आना बहुत आम समस्या होती है। लेकिन इसे ठीक करने के लिए बबूल की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए पत्तियों को पीसकर रात के समय सोते वक्त आंखों पर इस पेस्ट को लगा लें और फिर एक कपड़ा बॉध लें। सुबह तक आंखों का दर्द सही हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: कच्चा नारियल खाने के फायदे : Kachcha Nariyal Khane ke Fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...