Create

बच्चों के लिए काजू के लाभ

बच्चों के लिए काजू के लाभ (फोटो - sportskeeda hindi)
बच्चों के लिए काजू के लाभ (फोटो - sportskeeda hindi)

आज के बच्चे हो या फिर बड़े हर किसी को बाहर का खाना ज्यादा पसंद होता है। खास कर कि ऑयली स्नैक्स और फास्टफूड्स। लेकिन ये चीजें बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदेह होते हैं। फास्टफूड्स और ऑयली स्नैक्स की वजह से बच्चों में बचपन से ही मोटापा और डायबिटीज का खतरा बढ़ा जाता हैं। इससे बड़े होने पर उनमें कई जानलेवा बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। इन सबकी वजह से बच्चों को बचपन से ही हेल्दी डाइट की आदत डालनी चाहिए। खाने में फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए। बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए स्नैक्स के रूप में ड्राई फ्रूट्स जैसे कि काजू, बादाम और पिस्ता आदि का सेवन करा सकते हैं। जानते हैं बच्चों के लिए काजू खाने के लाभ (Benefits of cashew for toddlers)।

बच्चों के लिए काजू के लाभ : Benefits of cashew for Children In Hindi

हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है - काजू (cashew) का सेवन करने से हड्डियों और दांतों दोनों को फायदा होता है। काजू में कॉपर, मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम, ऑयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होता है जो कि हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद है।

इम्यूनिटी बढ़ाता है - काजू एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। काजू में प्रोटीन, कार्ब और जिंक की अच्छी मात्रा होती है, जो कि शरीर को संक्रामक बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है। साथ ही काजू शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है।

youtube-cover

मस्तिष्क तेज करता है - काजू में पाए जाने वाले पोषण बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। काजू में राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन मस्तिष्क के संचालन को बढ़ावा देते हैं।

कब्ज की समस्या दूर करता है - बता दें, काजू में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जिसकी वजह से ये मेटाबोलिज्म को तेज करके कब्ज से बचा सकता है और पाचन में सुधार करता है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि बच्चों को ज्यादा मात्रा में काजू ना खिलाएं नहीं तो उनका पेट भी खराब हो सकता है। उन्हें एक दिन में बस 5 से 6 काजू दें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि ये चेक कर लें कि कहीं आपके बच्चों को काजू से एलर्जी तो नहीं है।

वजन कम करने और डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार - जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए काजू का सेवन फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि काजू में कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है। जो कि भूख को कम करने और पूर्ण महसूस करने में मदद कर करता है। इस तरह ये बच्चों में वजन कंट्रोल करने में मदद करता है। इस तरह ये डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment