Create

बच्चों के पेट दर्द का 4 घरेलू उपचार: Bacho Ke Pet Dard Ka 4 Gharelu Upchar

फोटो- healthdear
फोटो- healthdear

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो उनकी देखभाल करना बहुत जरूरी है। वहीं अगर किसी बच्चें को बार-बार पेट दर्द की शिकायत हो तो उसे जल्द डॉक्टर को दिखा लें। जब कोई बच्चा पेट दर्द की शिकायत करता है तो माता पिता को लगता है कि उसके गलत खान पान की वजह से ऐसा हो रहा है। जबकि ऐसा नहीं होता है। बच्चों में पेट दर्द की शिकायत में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बिना उपचार के भी उनका पेट दर्द सही हो जाता है। हालांकि, कुछ गंभीर मामलों में ऐसा नहीं होता है। इसलिए जब भी आपके बच्चे को काफी लंबे समय से पेट दर्द हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। जानते हैं बच्चों के पेट दर्द में कुछ घरेलू उपाय -

बच्चों में पेट दर्द होने के कुछ कारण -

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम

कब्ज

फूड पॉइजनिंग या फिर एलर्जी होने की वजह से

पेट में इंफेक्शन की वजह से

कोई सर्जिकल परेशानी

पेट दर्द से बचने के घरेलू उपाय -

अगर किसी बच्चे को अक्सर पेट दर्द की शिकायत रहती है, तो ऐसे में उसे पानी वाली चीजों का सेवन कराएं। इन खाद्य पदार्थों में आप बच्चे को जूस, उबली हुई दाल और सूप दे सकते हैं।

यदि आपका बच्चा खाना नहीं खा रहा है, तो ऐसे में आप उसे खाने के लिए दबाव ना डालें। ऐसा करने से उनकी परेशानी ओर बढ़ सकती है।

बच्चों के पेट दर्द होने पर उन्हें गर्म पानी से ही नहलाएं।

अगर आपका बच्चा पेट दर्द से परेशान है, तो आप उन्हें दर्द निवारक दवा भी दे सकते हैं। दवा देने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment