Create
Notifications

बच्चों के सिर में दर्द का कारण : Bacho Ke Sir Me Dard Ka Karan

बच्चों के सिर में दर्द का कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
बच्चों के सिर में दर्द का कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

आज के समय में बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्‍चों को भी सिरदर्द (Headache in Children) की समस्या हो रही है। जिसके पीछे का बड़ा कारण स्‍ट्रेस या आंखों की रोशनी कम होना होता है। अगर आप बच्‍चों में सिरदर्द का कारण पता कर लें तो, इसे ठीक करने में काफी मदद मिल सकती है। दरअसल, आज से 10-20 साल पहले की लाइफस्टाइल काफी अलग थी। बच्चे घर से बाहर खेलने जाते थे। शारीरिक रूप से एक्टिव रहते थे, लेकिन अब बच्चों का ज्यादा समय मोबाइल, कंप्यूटर, टैब, टीवी, म्यूजिक इन्हीं सब में बीतता है। जिसका असर सेहत पर देखने को मिलता है। वहीं अगर सिर में दर्द की शिकायत बच्चे अक्सर करते हैं तो आपको इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। जानते हैं बच्चों के सिर में दर्द का कारण।

बच्चों में सिरदर्द के कारण (Causes of headache in kids In Hindi)

1 . खेलते समय सिर में कोई चोट लगने की वजह से सिरदर्द होना

2 . सर्दी-जुकाम, खांसी या फिर साइनस, माइग्रेन होने पर सिरदर्द होना। इस स्थिति में बीमारी की वजह से डिहाइड्रेशन हो जाता है जो सिरदर्द पैदा करता है।

3 . डाइट में पौष्टिक तत्वों की कमी, अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स

4 . रात में देर से सोना और सुबह देर से उठना

5 . आंखों में कोई परेशानी होना

6 . दिमाग के अंदर कोई समस्या होना जैसे ट्यूमर, घाव, रक्तस्राव होना

7 . स्‍ट्रेस और एंग्‍जायटी की वजह से भी बच्‍चों को सिरदर्द हो सकता है। स्‍कूल या फिर किसी और चीज की टेंशन से बच्‍चों को सिरदर्द हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now