Create
Notifications

बच्चों को नमक या चीनी क्यों नहीं देनी चाहिए? जानें 5 कारण : Bacho Ko Namak Kyu Nahi Dena Chahiye

बच्चों को नमक या चीनी क्यों नहीं देनी चाहिए? जानें 5 कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
बच्चों को नमक या चीनी क्यों नहीं देनी चाहिए? जानें 5 कारण (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan
visit

नमक या चीनी का सेवन अधिक मात्रा में हर किसी के लिए नुकसानभरा होता है, फिर चाहे बड़े हो या छोटे। इन दोनों का सेवन बच्चों के लिए भी नुकसानदायक है। इसका सेवन करने से उनकी किडनी, दांतों और इम्यूनिटी कम होने जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जब तक बच्चा 6 महीने का नहीं हो जाता तब तक उसे चीनी और नमक देना ही नहीं चाहिए। यह जरूरतें मां के दूध से ही पूरी हो जाती हैं। जानते हैं बच्चों को नमक या चीनी क्यों नहीं देनी चाहिए? जानें 5 कारण ।

बच्चों को नमक या चीनी क्यों नहीं देनी चाहिए? जानें 5 कारण : Bacho Ko Namak Kyu Nahi Dena Chahiye In Hindi

ब्रिटल बोन का खतरा - नमक का अधिक सेवन करने से बच्चों की हड्डियों को नुकासन होता है। इससे शरीर में कैल्शियम की कमी देखने को मिल सकती है। अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं होगा तो हड्डियां कमजोर होनी शुरू हो सकती हैं।

डिहाइड्रेशन का खतरा - अगर अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इससे शरीर का पानी पसीने या पेशाब के रूप में बाहर निकलता रहता है। छोटे बच्चे खुद से बोल कर नहीं बता सकते हैं कि उन्हें प्यास लगी है इसलिए उनके शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या - अधिक नमक के सेवन से ब्लड में बीपी लेवल बढ़ जाता है और इससे हाइपर टेंशन की समस्या हो सकती है वह भी काफी छोटी उम्र में।

किडनी स्टोन की समस्या - शरीर में अधिक सोडियम के कारण पेशाब में अधिक कैल्शियम निकलता है। यह कैल्शियम किडनी में पथरी उत्पन्न कर सकता है।

किडनी को प्रभावित करता है - बच्चों को अधिक मात्रा में नमक देने से किडनी में सोडियम को प्रोसेस नहीं कर पाती और यह शरीर से फिल्टर नहीं हो पाता। यह बच्चों की किडनी को काफी प्रभावित कर सकता है और कम उम्र में ही उनमें किडनी से जुड़ी बीमारियां देखने को मिलने लगती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now