Create
Notifications

बच्चों में यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण : Bacho Me Urine Infection Ke Lakshan

बच्चों में यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण (फोटो - nari)
बच्चों में यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण (फोटो - nari)
Naina Chauhan
visit

(यूरीनरी ट्रेक्ट इनफेक्शन- यू.टी.आई.) एक ऐसा संक्रमण है, जो कि किसी को भी मूत्रमार्ग में होता है। यह समस्या वैसे तो किसी को भी हो सकती है, लेकिन अगर बच्चों में यह संक्रमण हो जाए तो, यह एक गंभीर समस्या है। सही समय पर इस बीमारी का इलाज करना बेहद ज़रूरी होता है। चलिए जानते हैं बच्चों में यूरिन इनफेक्शन (Urine Infection In Children) से जुड़ी इस समस्या के बारे में। कैसे इस समस्या को दूर किया जा सकता है और इसके लक्षण क्या हैं।

बच्चों में यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण - Bacho Me Urine Infection Ke Lakshan In Hindi

1. बुखार आना

2. दर्दयुक्त मूत्रत्याग

3. चिड़चिड़ापन

4. बार-बार मूत्रत्याग

5. उल्टी

6. झागयुक्त, गहरा, रक्तयुक्त या दुर्गन्धयुक्त पेशाब होना

7. कुछ खाना पीना नहीं

8. पसली और कूल्हे की हड्डी के बीच के हिस्से में या पेट में दर्द

यूरिन इन्फेक्शन के कारण - Urine Infection Ke Karan In Hindi

अगर आपका छोटा बच्चा दिन भर में 4 से 5 बार पेशाब करता है तो, यह एकदम नॉर्मल होता है। लेकिन अगर वह बढ़ कर 7 से 8 हो जाए तो यह चिंता का विषय बन जाता है। इस समस्या का सबसे बड़ा कारण होता है बैक्टीरिया। बता दें कि आमतौर पर आंत में रहने वाले बैक्टीरिया यूटीआई (Urine Infection Ke Karan) उत्पन्न करते हैं। इसके अन्य और भी कई कारण होते हैं जैसे कब्ज़, मूत्रत्याग हेतु प्रतीक्षा करना, तरल पदार्थ, कम मात्रा में पीना।

यू.टी.आई. से बचने के उपाय - Urine Infection Se Bachne Ke Upay In Hindi

अगर आप अपने बच्चों को यूरिन इन्फेक्शन के संक्रमण से बचाने के लिए उपाय सोच रहे हैं तो, ऐसे में आप कुछ तरीके अपना सकते हैं जैसे कि। जब भी आप अपने बच्चे की नैपी बदलें उसके शरीर को आगे और पीछे की तरफ से अच्छे से साफ़ कर लें। बच्चे को ज़्यादा देर तक गंदे नैपी में न रखें। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ ले। यदि आपका बच्चा यह बता सकता है कि उसे मल मूत्र त्याग करना है तो उसे साफ सफाई के विषय में अच्छे से समझाएं। हर बार मूत्र त्याग करने के बाद उसे अपने गुप्तांग को पानी से धोना सिखाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now