पीठ दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय

पीठ दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)
पीठ दर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)

पीठ में दर्द होना वैसे तो एक आम समस्या है। यह समस्या आमतौर पर अधिक वजन उठाने, ज्यादा देर बैठे रहने, मांसपेशियों में तनाव, ऐंठन और मोटापे के कारण होती है। कई बार पीठ दर्द लोगों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन जाती है। इसलिए समय रहते इस परेशानी को दूर करना ही रही रहता है। तो चलिए जानते हैं पीठ दर्द दूर करने के लिए क्या करना चाहिए।

youtube-cover

पीठ दर्द के घरेलू उपाय : Back Pain Home Remedies In Hindi

गर्म तेल की मालिश करें -

पीठ दर्द दूर करने के लिए गर्म तेल के लेप को पीठ पर लगाकर मालिश करें। इससे पीठ दर्द में राहत मिलती है। इसके लिए आप जैतून का तेल, नारियल का तेल या लहसुन का तेल भी उपयोग कर सकते हैं।

आइस पैक उपयोग करें -

पीठ दर्द दूर करने के लिए आइस पैक का उपयोग किया जा सकता है। आप इसे दिन में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शरीर की सूजन को भी कम करता है। इसके उपयोग के लिए तौलिये में लपेटकर आइस पैक का उपयोग करें, इससे तुरंत दर्द कम हो सकता है।

अदरक का उपयोग -

अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो पीठ दर्द को कम कर सकते हैं। इसके उपयोग के लिए आप अदरक का रस निकालकर उसे थोड़ा सा शहद मिलाकर पी लें।

अजवाइन का इस्तेमाल -

अजवाइन में थायमोल और कैरोसेन पाया जाता हैं जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच अजवाइन को सूखे तवे पर भूनकर पानी के साथ पी लें लाभ मिलेगा।

हल्दी वाला दूध पीएं -

हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो पीठ दर्द को कम कर सकते हैं। इसलिए व्यक्ति को रात के समय हल्दी वाला दूध पीना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now