Create

पीठ दर्द का 4 इलाज- Peeth Dard Ka Ilaj

ये है पीठ दर्द का 4 बेहतरीन इलाज
ये है पीठ दर्द का 4 बेहतरीन इलाज

Back pain treatment in hindi: आजकल हमारे लाइफ का रूटीन बिल्कुल तहस-नहस हुआ पड़ा है। लोगों को सुबह लेट उठने की और रात में लेट सोने की आदत हो चुकी है। खान-पान पर भी ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। जिसका पूरा का पूरा असर हमारे शरीर पर ही पड़ता है और हम कई समस्याओं उलझ जाते हैं। इन्हीं में से एक है पीठ दर्द की समस्या। जब हम एक ही जगह पर घंटों बैठे रहते हैं, ज्यादा भार वाला काम, या फिर तनाव के चलते भी पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिसकी मदद से आपको आराम मिल सकता है।

पीठ दर्द का 4 इलाज

अदरक दूर करेगा पीठ दर्द (Ginger will relieve back pain)

पीठ दर्द की समस्या में अदरक एक दर्द निवारक औषधि के रूप में काम कर सकता है। इसमें कई सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दर्द की समस्या को दूर करते हैं। इसके लिए अदरक का पेस्ट तैयार कर दर्द वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है। इसके साथ ही अदरक को पानी में उबालकर इसे छान लें और पानी में शहद मिलाकर डेली पीने से भी आराम मिल सकता है।

तुलसी (Use Tulsi for back pain)

आयुर्वेद तुलसी को जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल करता है। इसके पत्ते से लेकर जड़ तक को कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कमर दर्द की समस्या में एक कप पानी में 8-10 तुलसी की पत्तियों पर उबाल लें और इसमें एक चुटकी मिलाकर नियमित रूप से सेवन करने से कुछ ही दिनों में लाभ मिलने लगता है।

लहसुन (Know Garlic Benefits in back pain)

कमर दर्द की समस्या में लहसुन को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला यह कि नियमित रूप से सुबह खाली पेट लहसुन की 3-4 कलियों के सेवन से भी कमर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। दूसरा यह कि, नारियल या सरसों के तेल में लहसुन की कलियों को काली हो जाने तक को उबाल लें, इसके बाद इसे छान कर ठंडा होने के पीठ पर दर्द वाली जगह मसाज करने से जल्द आराम मिल सकता है।

सेंधा नमक (Black Salt can give relief from back pain)

जोड़ों में दर्द का सेंधा नमक पुराना नुस्खा है। पीठ दर्द की समस्या में सेंधा नमक को पानी में डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे एक कपड़े में डालकर निचोड़ दें। इस पेस्ट को कमर पर लगाने से दर्द की समस्या से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment