Create

बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद शकरकंद : Bal Aur Twacha Ke Liye Shakarkandi Ke Fayde

बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद शकरकंद  (फोटो - uttam)
बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद शकरकंद (फोटो - uttam)

स्वाद में मीठा और सेहत से भरपूर शकरकंद सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। सर्दियों में शकरकंद खाने के कई फायदे हैं। यह आंखों की रोशनी, पाचन और आयरन की कमी को दूर करता है। दरअसल शकरकंद में विटामिन सी, के, बी1, बी6 और बी9 पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन अगर इसका इस्तेमाल (Sweet potato) बाल और त्वचा पर किया जाए तो भी इसके कई लाभ है। जानते हैं विस्तार से।

बाल और त्वचा के लिए फायदेमंद शकरकंद : Bal Aur Twacha Ke Liye Shakarkandi Ke Fayde In Hindi

ऑयली स्किन के लिए - शकरकंद के उपयोग से ऑयली स्किन की समस्याओं से बचा जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक शकरकंद को उबालना है। फिर इसे ठंडा करके इसमें आधा चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए सूखने दें।

रूखे बालों की समस्या दूर करे - शकरकंद (Sweet potato) में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को भरपूर पोषण देते हैं। इसके उपयोग से ड्राई हेयर (Dry hair care tips) की समस्या दूर होने के साथ ही बालों में चमक भी आती है। इसके लिए शकरकंद में जैतून का तेल, दही, शहद, मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

त्वचा रखे जवां - शकरकंदी (sweet potato beauty benefits) में एंटीऑक्सीडेंट अधिक होता है। एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को ग्लोइंग, जवां और आकर्षक बनाने का काम करता है। साथ ही त्वचा पर पड़ने वाली सूर्य की हानिकारक किरणों का साइड एफेक्ट भी नहीं होने देता है।

रूखी त्वचा की समस्या में - अक्सर सर्दी के मौसम में लोगों की त्वचा अधिक रूखी (Dry skin in winter) रहती है, तो ऐसे में शकरकंदी का इस्तेमाल करें। यह मॉश्चराइजर की तरह त्वचा पर काम करता है। इसके लिए पहले शकरकंद को उबाल लें। इसमें ओट्स और थोड़ा सा दही मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment