Create

बलगम वाली खांसी का इलाज : Balgam Wale Khansi Ka Ilaj

बलगम वाली खांसी के इलाज (फोटो - uttam news)
बलगम वाली खांसी के इलाज (फोटो - uttam news)
reaction-emoji
Naina Chauhan

जैसा कि आप सब जानते हैं मौसम बदलने पर हर दूसरे इंसान को अक्सर खांसी जुकाम हो ही जाते हैं। वहीं अगर सही समय पर खांसी का सही इलाज न होने पर यह बलगम वाली खांसी का रूप ले लेती है। जिसकी वजह से गले में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो आइए कुछ ऐसे घरेलु नुस्ख़े के बारे में जानते हैं जो बलगम वाली खांसी के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं।

बलगम वाली खांसी का इलाज : Balgam Wale Khansi Ka Ilaj In Hindi

कच्ची हल्दी और दूध - अगर आपको बलगम वाली खांसी है तो कच्ची हल्दी को कद्दूकस करके उसे दूध में उबाल लें फिर उसका सेवन करें। ऐसा करने से बलगम वाली खांसी से आराम मिलता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

शहद और अदरक - बलगम वाली खांसी के लिए शहद और अदरक का मिश्रण भी बहुत फ़ायदेमंद माना गया है। आप एक इंच अदरक के टुकड़े को कसकर उसमें एक चम्मच शहद मिला लें और दिन में 2 से 3 बार ले लें।

लहसुन और सेंधा नमक - लहसुन भी बलगम वाली खांसी को दूर करने में कारगर नुस्ख़ा माना गया है। इशके लिए तीन चार लहसुन की कलियों को चीरकर तवे पर हल्का भूरा होने तक भून लें और इसमें सेंधा नमक मिलाकर एक दो घंटे मुंह में रखकर उनका रस चूस लें। ऐसा करने से गले में जमा हुआ बलगम हटने लगता है।

काढ़ा - काढ़े में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं। काढ़े को मसालों और कई तरह की जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है। इसके लिए अदरक, तुलसी के पत्ते, लोंग, तेज पत्ता, इलायची, दालचीनी आदि को पानी में उबाल लें और इसे मीठा करने के लिए थोड़ा शहद में मिला सकते हैं ।यह कार्ड बलगम वाली खांसी को दूर करने में बहुत ही लाभदायक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...