Create

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है घमरा, जानिये अन्य कई फायदे 

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है घमरा, जानिये अन्य कई फायदे
बालों के लिए बेहद फायदेमंद है घमरा, जानिये अन्य कई फायदे
Shilki

घमरा एक तरह की औषधि जड़ी-बूटी है। जिससे शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है। इसे सूजन, शरीर की चोट, कब्ज और दर्द को दूर करने में लाभकारी मानी गई है।ये बारहमासी पौधा बहुत ज्यादा गुणकारी होता है। इस पौधे की पत्तियों का रस निकालकर दवाई बनाने के उपयोग में लाया जाता है। इसमें अल्कलाइन alkaline, टैनिन, कैरोटीनॉइड, फ्लेवेनाइड्स, सेंटाओरीन और बेरेगेंस जैसे कई रासायनिक घटक मौजूद होते हैं। ये एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो कि अर्थराइटिस और डायबिटीज में बहुत लाभकारी माना गया है। साथ ही बालों के लिए घमरा के बहुत फायदे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है घमरा- Balon Ke Liye Behad Faydemand Hai Ghamra In Hindi

बालों Hairs के लिए घमरा के उपयोग बेहद ही फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, सफेद हो रहे हैं, बालों में खुजली की परेशानी हो यो बाल दोमुंहे होने लगे हों। इसके उपाय के लिए आप घमरा की पत्तियों को नारियल, सरसों, या जैतून के तेल coconut, mustard, or olive oil में डालकर उबाल लें और फिर इसे हल्का गुनगुना रखते हुए अपने बालों पर रात में सोते समय लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल झड़ना बंद होेगें।

दरअसल घमरा के उपयोग से बालों की जड़े मजबूत होती है। इसका फायदा बालों में भी देखने को मिल सकता है जब आप इसका रोज उपयोग करें। कम से कम एक महिना इसे लगाकर देखें आपको अच्छा असर देखने को मिलेगा। यही नहीं इससे आपके बाल घने भी हो जाएंगे।

घमरा के अन्य कई फायदे Ghamra Ke Anya Kai Fayde

घमरा करे बॉडी डिटॉक्स - जिस तरह से हमें अपनी त्वचा skin की सफाई रखते हैं उसी तरह हमें अंदर से भी खुद को साफ रखने की जरूरत होती है। शरीर की गंदगी को साफ करने के लिए घमरा बहुत काम की चीज है। घमरा में पाए जाने वाला पोषक तत्व लिवर डिटॉक्सिफिकेशन मैकेनिज्म एंजाइम लिवर को साफ करता है। घमरा के इस्तेमाल से इन एंजाइमों को उत्तेजित कर उनको साफ किया जाता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल - घमरा Ghamra की पत्तियों का अर्क बनाकर उसे पीने से ब्लड प्रेशर blood pressure को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसका अर्क तैयार करने के लिए आप पानी लें उसमें घमरा की कुछ पत्तियों को डालें और उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा करके इसका रोजाना सेवन करें।

सूजन में दिलाए राहत - एंटी इंफ्लेमेटरी anti inflammatory गुणों से भरपूर घमरा के उपयोग से सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसका लेप बनाकर सूजन वाली जगह पर लगाएं या फिर इसका काढ़ा भी पी सकते हैं जिससे ये सूजन को अंदर से खत्म करेगा साथ ही दर्द से भी राहत दिलाएगा।

डायबिटीज में फायदेमंद - घमरा के पौधे की पत्तियों से तैयार अर्क, डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, नियमित रूप से घमरा के इस्तेमाल से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को कम किया जा सकता है। ऐसे में यह डायबिटीज(Diabetes) होने से बचा सकता है। साथ ही डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...