Create

बालों के लिए तिल के तेल के फायदे : Balon Ke Liye Til Ke Tel Ke Fayde

बालों के लिए तिल के तेल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
बालों के लिए तिल के तेल के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Naina Chauhan

तिल का तेल अक्सर लोग पूजा और खाना बनाने के लिए उपयोग करते हैं। ये तिल के बीजों से प्राप्त होता है। वहीं लोग इस तेल को बालों को बढ़ाने और स्कैल्प के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। ये कई आवश्यक पोषक तत्वों का पावरहाउस है। इसका पौष्टिक प्रभाव बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। जानते हैं बालों के लिए तिल के तेल (Sesame oil benefit for hair in hindi) के लाभ।

बालों के लिए तिल के तेल के फायदे : Balon Ke Liye Til Ke Tel Ke Fayde

बालों को बढ़ाने के लिए – तिल का तेल पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैट से भरपूर होता है। तिल का तेल ब्लड सर्कुलेशन और बालों के रोम को भी उत्तेजित करता है। इससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

रूसी के इलाज में मदद कर सकता है – तिल के तेल में एंटीमाइक्रोबॉयल होते हैं जो रूसी के इलाज में मदद कर सकते हैं। हर रात सोने से पहले अपने सिर में तिल के तेल की मसाज करने से स्कैल्प को शांत करने और रूसी को कम करने में मदद मिल सकती है।

बाल सफेद होने का इलाज कर सकते हैं – तिल के तेल (Sesame oil) से अपने बालों और स्कैल्प की मसाज करने से समय से पहले बाल सफेद होने से बच सकते हैं। तेल के नियमित इस्तेमाल से बालों को काला करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...