Create

बांस की पत्तियों के फायदे 

बांस की पत्तियों के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
बांस की पत्तियों के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

बांस का उपयोग अक्सर लकड़ी के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या लकड़ी के साथ-साथ बांस की पत्तियां कभी इस्तेमाल की हैं। आपको बता दे, बांस की पत्तियां Bamboo Leaves भी स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकती है। इसकी पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-बायोटिक गुण भरपूर रूप से पाए जाते हैं, जो कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं बांस की पत्तियों से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में।

बांस की पत्तियों के फायदे : Bans Ki Patti Ke Fayde In Hindi

स्किन की परेशानियां दूर करे - स्किन की समस्या को दूर करने के लिए बांस की पत्तियां लाभकारी हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बांस की पत्तियों को पीस लें। अब इस लेप को अपनी स्किन पर लगाएं। इससे स्किन की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।

मुंह के छाले दूर करने के लिए - अगर किसी के मुंह के छालें हो गए हैं, तो इसे दूर करने के लिए बांस की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बांस के पत्तों और शहद को अच्छी तरह पीस लें। अब इसे अपने छालों से प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

सूखी खांसी से राहत के लिए - जैसे ही मौसम में हल्का सा भी बदलाव होता है, लोगों को इसके साथ-साथ सूखी खांसी की परेशानी होने लग जाती है। अगर आपको भी सूखी खांसी Dry cough की परेशानी बनी रहती है तो बांस की पत्तियां आपके लिए लाभकारी हो सकती है। इसके लिए बांस की पत्तियों को सूखाकर इसका चूर्ण तैयार कर लें। अब इसमें शहद मिक्स करें। और इसका सेवन करें।

भूख बढ़ाने के लिए - पाचन तंत्र को दुरुस्त (सही) रखने के लिए आप बांस की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बांस की पत्तियों का नियमित रूप से शहद Honey के साथ सेवन करें।

सांस संबंधी परेशानियों को दूर करे - सांस संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए बांस की पत्तियों का इस्तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले बांस की पत्तियों का काढ़ा तैयार करें और इसमें शहद मिक्स करके पिएं। इससे सांस संबंधी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...