Create

बारिश के मौसम में सोंठ और शहद खाने के 5 फायदे

बारिश के मौसम में सोंठ और शहद खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
बारिश के मौसम में सोंठ और शहद खाने के फायदे(फोटो-Sportskeeda hindi)
Rakshita Srivastava

बारिश का मौसम कई लोगों को पसंद होता है। लेकिन बारिश के मौसम में सेहत का भी ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि बारिश के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बारिश के मौसम से बीमारियों से बचने के लिए अगर आप सोंठ और शहद (Dry Ginger and Honey) का सेवन करते हैं, तो यह फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सोंठ और शहद दोनों ही औषधीय गुणों से भरपूर होता है। सोंठ और शहद का एक साथ सेवन करने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती है। क्योंकि सोंठ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं, शहद में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, ज़िंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं बारिश के मौसम में सोंठ और शहद खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

बारिश के मौसम में सोंठ और शहद खाने के 5 फायदे- Barish Ke Mausam Me Sonth Aur Shahad Khane Ke Fayde In Hindi

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम (Cold) की समस्या एक आम समस्या है। लेकिन सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर अगर आप सोंठ और शहद का एक साथ सेवन करते हैं, तो इससे सर्दी-जुकाम की शिकायत दूर होती है।

इम्यूनिटी होती है मजबूत

बारिश के मौसम में इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर हो जाती है, जिसकी वजह से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में अगर आप सोंठ और शहद का सेवन करते हैं, तो इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

बारिश के मौमस में जोड़ों में दर्द (Joint pain) की समस्या भी हो जाती है। लेकिन बारिश के मौसम में अगर आप सोंठ और शहद का सेवन करते हैं, तो इससे जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या दूर होती है। साथ ही हड्डियां भी मजबूत होती है।

गले में खराश की शिकायत होती है दूर

सर्दी-जुकाम की शिकायत होने पर गले में खराश (Sore throat) की शिकायत भी हो जाती है। लेकिन गले में खराश की शिकायत होने पर अगर आप सोंठ और शहद का सेवन करते हैं, तो इससे गले में खराश की शिकायत दूर होती है।

वजन होता है कंट्रोल

अगर आप अपना वजन (Weight) कम करना चाहते हैं, तो आपको सोंठ और शहद का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अगर आप रोजाना सुबह गर्म पानी में शहद के साथ सोंठ मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे वजन कंट्रोल होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava

Comments

Fetching more content...