Create

बासी आटा खाने के नुकसान : Basi Aata Khane Ke Nuksan

बासी आटा खाने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
बासी आटा खाने के नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

अक्सर हर घर में रोटियां बनाने के बाद भी थोड़ा आटा बच ही जाता है जिसे लोग फ्रिज में रख देते हैं और दूसरे दिन इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो टाइम कम होने के चलते एक बार में काफी ज्यादा आटा गूंथ (Basi Aate Ki Rotiyan Khane Ke Nuksan) कर रख लेते हैं और फिर उसकी रोटी बनाकर खाते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से भले ही आपका टाइम बच जाए लेकिन आपकी हेल्थ पर इसका काफी ज्यादा बुरा असर पड़ता है। बासी आटा आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता हैं। बासी आटा खाने से न केवल सेहत खराब होती है, बल्कि Negative energy भी घर में आने लगती है। अगर हो सके तो समय से पहले आटा गूंथ कर Fridge में न रखें। जानते हैं बासी आटा खाने से क्या नुकसान होता है।

बासी आटा खाने के नुकसान : Basi Atta Khane Ke Nuksan In Hindi

पेट में हो सकती है गड़बड़ - बता दें आटा गूंथने के बाद उसमें फर्मेंटेशन प्रोसेस शुरू हो जाता है। जिससे आटे में बैक्टीरियां पैदा होने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में इसे फ्रिज में रखने के बाद जब आप इसकी रोटियां बनाते हैं तो इससे आपका पेट खराब हो सकता है। इसलिए बासी आटे का सेवन करने से बचना चाहिए।

इम्यूनिटी होती है कमजोर - बासी आटे की रोटियां खाने से पेट दर्द, कब्‍ज और पेट से जुड़ी समस्‍याएं जैसे गैस पैदा हो सकती हैं। वहीं अगर आप भी रोजाना बासी आटे का यूज करते हैं तो इसकी वजह से आपकी पाचन-क्रिया खराब होने के साथ ही इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment