Create

बासी रोटी खाने के फायदे : Basi Roti Khane Ke Fayde

बासी रोटी खाने के फायदे (फोटो - news18)
बासी रोटी खाने के फायदे (फोटो - news18)
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर कोई रोजाना रोटी का सेवन करता है और कुछ बची रोटी को बर्बादी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये बासी रोटी आपको कई बीमारियों से दूर रख (basi roti khane ke fayde) सकती है। जी हां, अगर आप रात की बासी रोटी खाते हैं, तो इससे आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। बस इसके लिए आपको सही वक्त और तरीके से बासी रोटी का सेवन करना है। जानते हैं बासी रोटी खाने के फायदे।

बासी रोटी खाने के फायदे : Basi Roti Khane Ke Fayde In Hindi

बासी रोटी यानि रात में बनी रोटी को आप अगली सुबह बेफिक्र हो कर खा सकते हैं। क्योंकि, रोटियां 12 से 15 घंटे तक खाने लायक रहती हैं।

शुगर कंट्रोल करने के लिए - basi roti for diabetes patient - जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उन लोगों के लिए शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। अगर आप सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाते हैं, तो इससे शरीर में शुगर का स्तर कम होता है। रोटी को 5-7 मिनट दूध में भिगोकर रख दें और उसके बाद खाएं।

हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद - food in high blood pressure - डायबिटीज की तरह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए भी बासी रोटी का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आप सुबह के समय बासी रोटी को सब्जी की जगह दूध के साथ खाना शुरू करें।

पेट की समस्याएं - Food in Stomach problems - अगर किसी को गैस, कब्ज, एसिडिटी आदि समस्याएं रहती हैं, तो उसके लिए आप बासी रोटी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता हैं। इसके लिए आपको बस सुबह के समय बासी रोटी और ठंडे दूध का सेवन करना है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...