Create

बासी रोटी खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान

बासी रोटी खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
बासी रोटी खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

अक्सर कर जब रात में खाना बच जाता है, तो हम फ्रिज में रख देते हैं और सुबह गर्म कर के खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बासी खाना खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है। जी हां अगर आप बासी रोटी या सब्जी खाते हैं, तो इससे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है। बासी रोटी (Stale Chapati) खाने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। बासी रोटी का सेवन करने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती है, बता दें कि किसी भी तरह के खाना को बनने के 12 घंटे बाद उसका सेवन नहीं करना चाहिए। जी हां क्योंकि इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। तो आइए जानते हैं बासी रोटी खाने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

youtube-cover

बासी रोटी खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान- Side Effects Of Eating Stale Chapati In Hindi

पाचन तंत्र हो सकता है कमजोर

बासी रोटी का सेवन करने से पाचन (Digestion) से जुड़ी समस्या हो सकती है। जी हां क्योंकि बासी रोटी में बैक्टीरिया काफी तेजी से फैलता है। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होते हैं। अगर आप बासी रोटी का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और आपको पाचन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

श्वसन संबंधी हो सकती है समस्या

बासी रोटी का सेवन करने से श्वसन (Respiratory) संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है, जी हां बासी रोटी में बैक्टीरिया की वजह से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, जिससे गले, मुंह में दर्द होने लगता है। इसलिए बासी रोटी का सेवन नहीं करना चाहिए।

इम्यून सिस्टम कमजोर होतो न खाएं

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर (immune system weak) होता है, उन्हें बासी रोटी का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो आपको आसानी से कई बीमारियों का शिकार बना सकता है।

जी मिचलाने और की हो सकती है शिकायत

बासी रोटी का सेवन करने से जी मिचलाने या मतली जैसी समस्या भी हो सकती है, जी हां क्योंकि बासी रोटी में कई बार फंगस और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, जिसकी वजह से मतली और जी मचलाने जैसी समस्या हो जाती है।

फूड प्वाइजनिंग का बढ़ जाता है खतरा

बासी रोटी का सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग (Food poisoning) की शिकायत भी हो सकती है। जी हां अगर आप ज्यादा समय तक रखी हुई रोटियों को खाते हैं, तो इससे दस्त और उल्टी की शिकायत हो सकती है।

अपच की हो सकती है समस्या

बासी रोटी में बैक्टीरिया तेजी से पैदा होते है, जिसकी वजह से यह स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं। बासी रोटी खाने की वजह से अपच (Indigestion) जैसी समस्या भी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment