तुलसी खाने के फायदे

तुलसी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
तुलसी खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

तुलसी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। घर में तुलसी का पौधा लगाना भी काफी शुभ माना जाता है। इस पौधे में ऐंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं। तुलसी के पत्ते पाचन को सही रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही ऐसिडिटी और पेट में जलन की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है। रोजाना अगर खाली पेट पांच पत्ते तुलसी के खाने की आदत डाली जाए तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और बड़े-बड़े तमाम रोग आपके आसपास भी नहीं भटकेंगे। (tulsi benefits in hindi) वहीं बॉडी के पीएच लेवल को मेनटेन करने में भी तुलसी मददगार साबित होती है। आइए जानते हैं तुलसी खाने के फायदों के बारे में।

youtube-cover

तुलसी खाने के फायदे : Basil 6 Benefits In Hindi

स्ट्रेस कम करने के लिए - तुलसी (Tulsi benefits) में मौजूद अडैप्टोजेन स्ट्रेस को कम करने का काम करता है। वहीं इसके नियमित सेवन से रक्त संचार दुरुस्त होता है और नर्वस सिस्टम को राहत मिलती है। अगर किसी को सिरदर्द की समस्या है तो ऐसे में तुलसी का सेवन करें इससे भी राहत मिलती है।

मुंह से बदबू - तुलसी के सेवन से सांस की बदबू की परेशानी भी दूर होती है। अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते खाते हैं तो, ये मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं और मुंह से बदबू की समस्या दूर करते हैं।

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए - तुलसी के सेवन से आप अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ा सकते हैं। तुलसी के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए - अगर आप बीमारी से बचना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होनी चाहिए। ऐसे में आफ रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं। इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम की कार्यप्रणाल को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं। वहीं, इन गुणों के कारण तुलसी को अस्थमा जैसी बीमारी का उपचार करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

वजन कम करने के लिए - अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं उसके लिए तुलसी का सेवन फायदेमंद होता है। लोग अक्सर डिटॉक्स वॉटर में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं, जो टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

आंखों के लिए - आज के समय में लोगों की आंखें कमजोर होती जा रही है। वहीं, अगर कोई व्यक्ति कंजंक्टिवाइटिस से पीड़ित है तो ऐसे में उसके लिए तुलसी के पत्ते का उपयोग किया जा सकता है। कंजंक्टिवाइटिस आंखों में एक प्रकार का इन्फेक्शन, जिस कारण आंखों में जलन और सूजन होती ह

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।