पानी में हल्दी डालकर नहाने के फायदे

पानी में हल्दी डालकर नहाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
पानी में हल्दी डालकर नहाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। हल्दी का उपयोग खाने के साथ- साथ सेहत, त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी किया जाता है। हल्दी को कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है, वही कुछ लोग हल्दी उबटन या फिर हल्दी फेस पैक (Turmeric Face Pack) भी लगाते हैं। वहीं अगर आप पानी में हल्दी डालकर नहाते हैं तो इससे भी त्वचा की कई समस्याएं (Skin Problems Home Remedies in Hindi) दूर होती हैं। त्वचा में निखार आता है, त्वचा की रंगत में सुधार होता है और त्वचा चमकदार बनती है। जानते है इसके फायदे।

youtube-cover

पानी में हल्दी डालकर नहाने के फायदे : Bathing With Turmeric Water Benefits In Hindi

त्वचा में निखार आता है (Turmeric for Skin Whitening) -

त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नहाने के पानी में हल्दी मिलाकर इसके लाभ पा सकते हैं। इससे त्वचा में निखार आएगा। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में निखार लाते हैं।

त्वचा के घाव ठीक करे -

त्वचा के घाव को ठीक करने के लिए लोग हल्दी का इस्तेमाल करते है। हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन सूजन और ऑक्सीकरण को कम करके, घावों को भरने में मदद करता है।

मुहांसों से राहत मिले -

पानी में हल्दी डालकर नहाने से मुहांसों की समस्या से भी राहत मिलती है। हल्दी मुहांसों के बाद होने वाले दाग धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आपकी त्वचा पर मुहांसे या इसके दाग धब्बे हैं, तो आप अपने नहाने के पानी में हल्दी मिला सकते हैं।

सोरायसिस में लाभकारी -

हल्दी का पानी सोरायसिस की समस्या में भी लाभकारी हो सकता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, ये सोरायसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कई अन्य समस्या को दूर करने के लिए भी हल्दी लाभकारी होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment