अगर आपके पार्टनर में हैं ये आदतें तो हो जाएँ सावधान: ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर

Be careful if your partner has these habits: Obsessive Love Disorder
अगर आपके पार्टनर में हैं ये आदतें तो हो जाएँ सावधान: ऑब्सेसिव लव डिसऑर्डर

ये पता लगाना की आपका पार्टनर पज़ेसिव है या नही इसे समझने के लिए क्या आप बता सकतें हैं की क्या अपने कभीकोशिश की ये जानने की कि आपका पार्टनर पज़ेसिव है या नहीं वैसे ये आप कैसे बता सकते हैं? सुरक्षात्मकता कहाँ समाप्त होती है और स्वामित्व कहाँ से शुरू होता है? कब एक पजेसिव बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड रिश्ते को जहरीला बनाना शुरू कर देता है? यहां एक विशिष्ट पज़ेसिव पार्टनर के कुछ ऐसे भाव और व्यवहार हैं जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है क्यूंकि ये आपको बहुत कुछ समझने में मदद कर सकतें हैं.

निम्नलिखित पर ध्यान दें:

1. वे नियंत्रित करते हैं कि आप कैसे दिखते हैं

आपका साथी आपको यह बताकर आपकी शारीरिक बनावट को नियंत्रित करने या कम से कम प्रभावित करने की कोशिश करेगा कि आपको किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए। वे आपको कुछ खास तरह के कपड़े जैसे टाइट शर्ट, शॉर्ट स्कर्ट या रिवीलिंग आउटफिट पहनने से मना कर सकते हैं। वे आपको अपने बालों की एक निश्चित लंबाई रखने के लिए भी कह सकते हैं और यह भी बता सकते हैं कि वे आपको अपना मेकअप कैसे करना पसंद करते हैं। यह निश्चित रूप से स्वस्थ संबंधों की सीमाओं से परे जाता है

youtube-cover

2. वे आप पर प्रतिबंध लगाते हैं

आपका साथी सीमाएँ निर्धारित करके आपके व्यवहार और कार्यों को सीमित करने की कोशिश करता है। वे आपको बताते हैं कि आप कब बाहर जा सकते हैं और कितनी बार, आप किससे मिल सकते हैं और बात कर सकते हैं, आप कितने समय तक बाहर रह सकते हैं आदि। यह एक स्वस्थ रिश्ते का हिस्सा नहीं है और आपको अपने साथी से इस तरह के व्यवहार को कभी स्वीकार नहीं करना चाहिए। हर कोई आज़ादी से जीने और यह चुनने का हकदार है कि वे किससे बात करना चाहते हैं और कहाँ जाना चाहते हैं।

3. वे आपकी निजता का उल्लंघन करते हैं

पज़ेसिव होने के कारण, आपका साथी आप पर विश्वास करने में असमर्थ है और सोच सकता है कि आप उसे धोखा दे रहे हैं। इसलिए, वे आपकी जासूसी करने और आपकी निजता का उल्लंघन करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। वे स्मार्टफोन और लैपटॉप जैसे आपके व्यक्तिगत उपकरणों को हैक कर सकते हैं, वे आपका पीछा कर सकते हैं, वे आपसे आपकी जांच करने के लिए लगातार अपना स्थान साझा करने के लिए कह सकते हैं। वे इसे सूक्ष्मता से कर सकते हैं या वे हकदार महसूस कर सकते हैं और आपसे अपने डिवाइस पासवर्ड उनके साथ साझा करने के लिए कह सकते हैं।

 आपकी निजता का उल्लंघन!
आपकी निजता का उल्लंघन!

4. वे चाहते हैं कि आप अपना सारा समय उनके साथ बिताएं

क्या आपका पार्टनर 24/7 आपके साथ रहना चाहता है? यह प्यारा और मनमोहक लग सकता है लेकिन यह आपके साथी की असुरक्षा की अभिव्यक्ति है। यह उन्हें आपसे अत्यधिक जुड़ा हुआ बनाता है। उनका मानना है कि वे आपके लिए पर्याप्त नहीं हैं और आप उन्हें धोखा दे सकते हैं, इसलिए वे लगातार संपर्क में रहते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी जांच करते हैं कि आप अभी भी उनसे प्यार करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now