शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी: मानसिक स्वास्थ्य

Being physically active is hugely beneficial for your mental health: Mental Health
शारीरिक रूप से सक्रिय रहना आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभकारी: मानसिक स्वास्थ्य

नियमित शारीरिक गतिविधि एक स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह न केवल आपकी मांसपेशियों और हड्डियों के लिए अच्छा है, बल्कि यह आपके मस्तिष्क को भी स्वस्थ रख सकता है। शारीरिक गतिविधि आपके संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है - आपको सोचने, सीखने, समस्या-समाधान करने और भावनात्मक संतुलन का आनंद लेने में मदद करती है।

अधिकांश वयस्कों को साप्ताहिक कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। इसे सप्ताह में 5 दिन, दिन में 30 मिनट में तोड़ा जा सकता है। मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, शारीरिक गतिविधि के लिए इन सिफारिशों का पालन करने से आपको सोने और बेहतर महसूस करने, वजन कम करने, हृदय रोग और कुछ कैंसर सहित 20 पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने और अपने जीवन में वर्ष जोड़ने में मदद मिल सकती है।

आप क्या कर सकते है

सक्रिय होना जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं ज्यादा आसान है। यह एक खिंचाव में होने की जरूरत नहीं है। आप सप्ताह भर में अपनी गतिविधि को विभाजित कर सकते हैं, और कुछ गतिविधि न होने से बेहतर है। यहाँ चार गतिविधियाँ हैं जिन्हें आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं:

· नृत्य।

नृत्य करना है हर तरह से लाभकारी।
नृत्य करना है हर तरह से लाभकारी।

घर पर संगीत चालू करें और नृत्य करें। घुमाने और मोड़ने से व्यायाम की तरह महसूस किए बिना भी कैलोरी बर्न होगी और ये आपको मानसिक रूप से भी खुश रखने में मदद करता है.

· शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

चलना सक्रिय होने का एक अच्छा तरीका है। आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी करते समय, पार्किंग स्थल के पीछे पार्किंग करके और दुकान तक चलकर अपनी गतिविधि बढ़ाएँ। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें.

· आत्म संतुष्टि का काम करना।

youtube-cover

कुत्ते चलने में बहुत अच्छे साथी होते हैं और सक्रिय जीवन शैली जीने में आपकी मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि कुत्ते के मालिक उन लोगों की तुलना में औसतन हर दिन 22 मिनट अधिक चलते हैं.

· बागवानी करना

हर छोटा सा काम मायने रखता है। यहां तक कि कुछ काम जैसे कि हल्के यार्ड का काम (पत्तियों को रेकिंग और बैगिंग करना या लॉन घास काटने की मशीन का उपयोग करना) और बागवानी आपको सक्रिय होने में मदद कर सकते हैं।

यह स्मृति में सुधार कर सकता है और चिंता या अवसाद को कम कर सकता है। लेकिन लाभ लेने के लिए आपको फिटनेस गुरु होने की जरूरत नहीं है। शारीरिक गतिविधि की कोई भी मात्रा मदद कर सकती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र या फिटनेस का स्तर, शारीरिक गतिविधि नींद, मस्तिष्क स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
Be the first one to comment