मानसिक आलस्य पर काबू पाने और प्रेरणा पाने के लाभकारी तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

Beneficial Ways to Overcome Mental Laziness and Find Motivation: Mental Health
मानसिक आलस्य पर काबू पाने और प्रेरणा पाने के लाभकारी तरीके: मानसिक स्वास्थ्य

डिमोटिवेट होने के कई कारण हैं, उसी तरह उन पर काबू पाने के तरीके भी हैं। आप सहायता समूहों से पेशेवर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। अपने आप को सकारात्मक लोगों के साथ घेरने से आपको अपने जुनून को फिर से खोजने में मदद मिल सकती है और आपको उन चीजों में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए ड्राइव मिल सकती है जो आपको उत्पादक महसूस करा सकती हैं।

मानसिक आलास आजकल लोगों में आम हो चूका है. अब वो पहले वाली बात नही रही. सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी ने आजकल सब कुछ इतना आसान कर दिया है, की अब लगता है की शायद बिस्तर से उठने की भी जरूरत नही रही. मगर ये भाव श्रापित महसूस करा सकता है. सतर्क रहें और निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से मानसिक आलास को अलविदा कहें.

निम्नलिखित बिन्दुओं पर करें ध्यान केन्द्रित:

1. प्रबंधनीय लक्ष्य बनाएं

किसी की प्रगति को ट्रैक और मॉनिटर करना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, किसी को मापने योग्य लक्ष्य बनाना चाहिए और उन्हें यथार्थवादी अर्थों में प्राप्त करना चाहिए। प्रबंधनीय लक्ष्यों को बनाने से, किसी को खुद को अत्यधिक परिश्रम नहीं करना पड़ता है, और वे उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय दे सकते हैं।

youtube-cover

2. अपनी ताकत का प्रयोग करें

किसी कार्य को पूरा करना तब आसान होता है जब आपके पास उस कार्य के साथ अधिक संगत कौशल और सामर्थ्य हो। अनुसंधान से पता चलता है कि अपने काम को करने के लिए उन शक्तियों का उपयोग करने से आपके प्रदर्शन और कल्याण में सुधार हो सकता है। अपनी ताकत को पहचानना सीखें ताकि आप बेहतर ढंग से निर्धारित कर सकें कि योजना कैसे बनाई जाए और अपने लक्ष्य को पूरा किया जाए, जो बदले में एक प्रेरणा बन जाता है।

3. लोगों से मदद मांगे

आपको अधिक प्रेरित होने और अपने लक्ष्यों में सक्रिय रूप से शामिल होने की दिशा में अपनी यात्रा पर अकेले रहने की ज़रूरत नहीं है. इसलिए खुद पर दुनिया का भार न चढ़ाएं बल्कि मदद मांगे आपने लोगों से जो आपको आगे बढ़ता देख खुश होतें हैं

4. स्वस्थ खाओ और व्यायाम करो

स्वस्थ खाओ!
स्वस्थ खाओ!

मानसिक आलस्य और प्रेरणा की कमी भी एक साधारण समस्या के कारण हो सकती है: शरीर में पर्याप्त व्यायाम और पोषक तत्वों का न होना ज़रूरी है। प्रोटीन से भरपूर स्वस्थ भोजन खाने पर विचार करना चाहिए, जैसे हरी, पत्तेदार सब्जियां और वसायुक्त मछली।

5. खुद को पुरस्कृत करें

कभी-कभी, अच्छी तरह से किए गए काम के लिए खुद को कुछ पुरस्कार देना अच्छा होता है। यह आपकी कॉफी खरीदने या अपनी पहली कार खरीदने जितना आसान हो सकता है। यदि आपके पास एक लक्ष्य है और उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एक योजना तैयार की है, तो वे पुरस्कार अपने आप में एक प्रकार की प्रेरणा हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

.

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now