बबूल की फली और मिश्री के फायदे - Babul Ki Fali Or Mishri Ke Fayde

बबूल की फली और मिश्री के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
बबूल की फली और मिश्री के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

बबूल (Acacia pods) का पेड़ स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। बबूल मुंह से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यही नहीं, बबूल पूरे शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। बबूल की पत्तियां, गोंद, फली और छाल सभी चीजें शरीर के लिए बड़े ही काम की होती हैं और इसका इस्तेमाल करने से कई रोगों को जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसके पत्ते से लेकर इसकी फली तक, आयुर्वेद में कई दवाओं को बनाने के लिए और कई रोगों को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता रहा है। बबूल की फली को मिश्री मिलाकर खाने के भी फायदे होते हैं आइए जानते हैं।

बबूल की फली और मिश्री के फायदे

यदि किसी को लगातार दस्त Diarrhea लग रहे हों और बंद नहीं हो रहे हों, तो ऐसे में आप बबूल के पेड़ की फलियां खाएं। इसके सेवन से तुरंत आराम मिलता है।

दांतों में दर्द toothache की समस्या बहुत आम है और ये समस्या किसी को भी हो सकती है। ऐसे में आप बबूल की फली की राख बनाएं और इससे दांतों को साफ करे। इसके इस्तेमाल से तुरंत दांतो के दर्द में आराम मिलेगा।

शरीर कमजोर हो या ऊर्जा की कमी हो, तो ऐसे में आप बबूल की फली को पीसकर मिश्री के साथ खाएं। इससे शरीर को ताकत मिलेगी और कमजोरी भी नहीं होगी।

किसी को चोट लगे तो, इसके लिए आप बबूल की पत्तियों को पीस कर घाव पर लगाएं। इससे खून बहना बंद हो जाएगा।

बाल झड़ने Hair loss की समस्या बहुत आम है और यदि आप इस समस्या का समाधान चाहते हैं, तो इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इससे बाल बहुत जल्दी झड़ना बंद हो जाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki