Create
Notifications

बादाम के छिलके के 4 फायदे- Badam ke Chilke ke 4 fayde

बादाम के छिलके के जबरदस्त फयदे
बादाम के छिलके के जबरदस्त फयदे
Ritu Raj

पोषक तत्वों से भरपूर बादाम के सेवन से दिमाग तेज होता है। बादाम एक दो नहीं बल्कि कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसके शरीर को कई सारे लाभ मिलता है और साथ ही कई सारी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, कैल्शियम और जिंक से भरपूर हमारे दिमाग, आंख, हड्डियों के साथ ही संपूर्ण शरीर को पोषण देने का काम करता है। बादाम के सेवन से हार्ट, डायबिटीज, कमजोरी और सांस से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। बादाम को भिगोकर और उसके छिलके को हटाकर सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन, बादाम के छिलके के भी कई लाभ हैं। अगली बार से जब आप इसे कचरा समझकर फेंके तो एक बार इसके लाभ के बारे में जरूरी सोच लें।

बादाम के छिलके के 4 फायदे

1- पेट होता है साफ (for digestion) बादाम का छिलका फाइबर और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का काम करती है। ये प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है जो पेट को आसानी से साफ करता है। पेट साफ न होने पर बादाम के छिलकों को अलसी, खरबूजे के बीज और मिश्री के साथ पीसकर गर्म दूध में मिलाकर सेवन करने से लाभ मिलता है।

2- हेल्दी बालों के लिए (Almond peel for healthy hair) विटामिन-ई से भरपूर बादाम के छिलके हमारे बालों को हेल्दी बनाए रखने में काफी अहम भूमिका निभा सकते हैं। हेयर केयर के लिए आपक बादाम के छिलके के साथ अंडा, नारियल के तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर पेस्ट तैयार कर हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करें। इससे बालों में चमक के साथ ही मजबूती भी आएगी।

3- बेदाग त्वचा (Almond peel for Face) जब चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं तो ये हमारी खूबसूरती को दबा देते हैं। ऐसे में बेदाग त्वचा के लिए बादाम के छिलके बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके लिए 1 कप बादाम के छिलकों को धूप में सुखा लें इसमें, 1/4 कप रोल्ड ओट्स, 1/4 कप बेसन और 1/2 कप कॉफी के साथ पीसकर दही डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और अपने फेस पर अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

4- कोशिकाओं के लिए लाभकारी है (beneficial to cells) बादाम के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई अच्छे मात्रा में होता है। जिसके चलते ये कोशिकाओं को मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...