Create

अमिया हल्दी के फायदे - Amiya haldi ke fayde

 अमिया हल्दी के फायदे Image: ayurvedcentral.com
अमिया हल्दी के फायदे Image: ayurvedcentral.com
reaction-emoji
Ritu Raj

हल्दी खाने से रंग रूप तो बढ़ती है है साथ ही यह कई तरह के रोगों से भी रक्षा करती है। हल्दी बहुत पहले से ही जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल की जाती है। खाने के साथ हल्दी का हिंदू धर्म में काफी महत्व है, पूजा में या फिर कोई भी शुभ काम में इसका जरूर इस्तेमाल किया जाता है। इसके कई तरह की बीमारियों से बचाव करती है। इसी तरह अमिया हल्दी होती जो कई तरह की बीमारियों और शरीर के समस्याओं को दूर करती है।

अमिया हल्दी के फायदे

कैंसर से लड़ने में सक्षम

अमिया हल्दी में पाए जाने वाला तत्व करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल तेल कैंसर रोग से लड़ने में सक्षम होता है। खासकर पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ ही उन्हें खत्म कर देती है। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है।

सूजन में है लाभकारी

हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।

मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक

कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है। इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभकारी है। इसके अलावा ग्लूकोज को भी नियंत्रित करती है।

इम्यून सिस्टम को रखती है मजबूत

कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि हल्की में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है जो शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। साथ ही हल्दी शरीर में बैक्टीरिया की समस्या से बचाव करती है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है। इसके साथ ही, कच्ची हल्दी से बनी चाय (काढ़ा) अत्यधिक लाभकारी पेय है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

कोलेस्ट्रॉल

अमला हल्दी का प्रयोग कर कोलेस्ट्रॉल सेरम को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके साथ ही ह्रदय रोगों से सुरक्षित रखती है।

स्किन करती है ग्लो

कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसमें इंफेक्शन से लडने के गुण भी पाए जाते हैं। इसमें सोराइसिस जैसे त्वचा संबंधित रोगों से बचाव के गुण होते हैं। इसके साथ ही इसके प्रयोग से त्वचा को चमकदार बनाया जा सकता है। इसमें एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो चेहरे को ग्लो करने में मदद करते हैं।

कैसे करें उपयोग

कच्ची हल्दी अदरक की तरह दिखाई देती है। इसे जूस में डालकर, दूध में उबालकर, चावल के व्यंजनों में डालकर, अचार के तौर पर, चटनी बनाकर या फिर सूप में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...