Create
Notifications

लौंग के तेल के फायदे और नुकसान - Laung Ke Tel Ke Fayde Aur Nuksan

लौंग के तेल के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लौंग के तेल के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

इस लेख में हम लौंग के तेल (Clove oil) के फायदे और नुकसान के बारे में बात करने जा रहे है। आप तो जानते ही है के आयुर्वेद में हर मसाले का एक अलग महत्व है। लौंग बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं में काम आती है। लौंग का तेल त्वचा संबंधी कई समस्याओं का हल है। लौंग के तेल में फेनिलप्रोपेनॉयड (Phenylpropanoid) से भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसके साथ ही यूजिनॉल (Eugenol) नामक मुख्य यौगिक भी इसमें मौजूद होता है। यह तेल एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर होने के साथ ही फॉसफोरस और पोटेशियम आदि से भी भरपूर होता है।

लौंग के तेल के फायदे और नुकसान - Laung Ke Tel Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi

लौंग तेल के फायदे : Benefits of clove oil in hindi

- लौंग के तेल में जीवाणुनाशक (germicidal) गुण पाये जाते हैं जो दांतों के दर्द को दूर करने में बहुत प्रभावी होते हैं। इसके अलावा यह मुंह के दर्द, मुंह के अल्सर (muoth ulcer) एवं मसूढ़ों के दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं। लौंग के तेल में यूजीनॉल (eugenol) पाया जाता है जिसका इस्तेमाल डॉक्टर वर्षों से दांतों के इलाज में करते आ रहे हैं। लौंग के तेल में थोड़ा सा पानी मिलाकर कुल्ला करने से सांसों की बदबू दूर हो जाती है।

- गालों एवं होठों के भीतर मुंह का अल्सर होना सामान्य बात है। ये अल्सर बहुत पीड़ादायक होते हैं जिसके कारण मसूढ़ों में सूजन आ जाती है और वहां बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। इस वजह से मुंह एवं मसूढ़ों में दर्द के साथ खून (gum bleeding) निकलने लगता है। प्रभावित जगहों पर रूई के एक टुकड़े में लौंग का तेल भिगोकर लगाने से यह परेशानी दूर हो जाती है।

- रक्त को शुद्ध (purification) करने के अलावा लौंग का तेल ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद करता है जो डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अन्य मसालों की अपेक्षा लौंग में फिनॉल अधिक मात्रा में पाया जाता है जो ग्लूकोज को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए लौंग का तेल मधुमेह (diabetes) रोगियों के लिए फायदेमंद है।

- लौंग के तेल का उपयोग कई प्रकार के संक्रमण को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि लौंग के तेल में यूजेनॉल नामक एक खास यौगिक पाया जाता है, जो एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से समृद्ध होता है। ये गुण शरीर को बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण से बचाने में मददगार हो सकते हैं।

- कैंसर एक घातक रोग है और इसकी रोकथाम ही इसका इलाज हो सकता है। यहां लौंग तेल का उपयोग कुछ हद तक मददगार हो सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि लौंग के तेल में यूजेनॉल नामक एक खास तत्व पाया जाता है। यह तत्व कैंसर से बचाव में कुछ हद तक मददगार हो सकता है। इस शोध में उन खास खाद्य पदार्थों और तत्वों को शामिल किया गया है, जो कैंसर से बचाव में मददगार हो सकते हैं, जिसमें यूजेनॉल का नाम भी शामिल है।

लौंग तेल के नुकसान : Side effects of clove oil in hindi

- लौंग का तेल बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी पैदा कर सकता है। गंभीर मामलों में इससे दौरे, लीवर डैमेज और फ्लूड इंबैलेंस की समस्या भी हो सकती है।

- लौंग के तेल में यूजेनॉल होता है, जिसके कारण इसका अधिक मात्रा में उपयोग एलर्जी या टॉक्सिक प्रभाव पैदा कर सकता है।

- वैसे तो लौंग का तेल अपने गुणों के कारण बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में किया गया उपयोग इसे नुकसानदायक भी बना सकता है।

- अधिक मात्रा में लौंग के तेल का सेवन करने से कोमा जैसी स्थिति बन सकती है।

- इस तेल के कारण रक्त में मौजूद शुगर में गिरावट हो सकती है, इसलिए मधुमेह रोगियों को इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now