Create
Notifications

कलौंजी के तेल के फायदे और नुकसान - kalonji ke tel ke fayde aur nuksan

कलौंजी के तेल के फायदे और नुकसान(फोटो:hindiis)
कलौंजी के तेल के फायदे और नुकसान(फोटो:hindiis)
Ritu Raj
visit

कलौंजी के बीज से कलौंजी का तेल निकाला जाता है। कलौंजी के तेल का इस्तेमाल शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को खत्म करने के लिए किया जाता है। कलौंजी के तेल के अंदर सूजनरोधी गुण, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल गुण और कई मिनरल्स पाए जाते हैं। गठिया के दर्द से लेकर बाल झड़ने तक की समस्या को दूर करने में कलौंजी का तेल उपयोगी है। आज हम बात करेंगे इसके तेल के उपयोग से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं और क्या-क्या नुकसान होते हैं।

कलौंजी के तेल के फायदे Benefits of Black seed oil or Kalonji ka tel

कोलेस्ट्रॉल (Kalonji oil to reduce cholesterol)

कलौंजी के तेल के अंदर फैटी एसिड पाया जाता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसके साथ ही कलौंजी के तेल में ओलिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड मौजूद होते हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं।

गठिया (Kalonji oil in Arthritis)

गठिया के उपचार के लिए कलौंजी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। एक शोध की माने तो कलौंजी के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक (Analgesic – दर्द निवारक) गुण पाए जाते हैं। जो रूमेटाइड आर्थराइटिस की समस्या (गठिया का एक प्रकार) से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

रक्तचाप के लिए (Kalonji oil for blood pressure)

कलौंजी तेल के उपयोग से उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) को कम किया जा सकता है। एक स्टडी की मानें तो कलौंजी के बीज के अर्क में एंटी हाइपरटेंशन प्रभाव होता है, जो रक्तचाप कम करने में मदद कर सकता है।

अस्थमा (For asthma)

कलौंजी के तेल का उपयोग अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी में भी किया जाता है। कलौंजी का तेल न सिर्फ अस्थमा में उपयोगी है बल्कि, यह पल्मोनरी फंक्शन (Pulmonary Function- फेफड़े संबंधित स्थिति) में सुधार करके सांस लेने की दर भी बेहतर कर सकता है।

कलौंजी के तेल के नुकसान Side Effects of Black seed oil or Kalonji ka tel in Hindi

-यदि किसी का रक्त शर्करा (blood sugar) का स्तर कम है तो उसे कलौंजी के तेल का सेवन नहीं करना चाहिए।

-गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं को कलौंजी के तेल के उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेनी चाहिए।

-कलौंजी के तेल के उपयोग से कुछ लोगों को एलर्जी भी होने की समस्या होती है। एलर्जी में जी मिचलाना, उल्टी आना आदि लक्षण नजर आते हैं। ऐसी स्थिति में कलौंजी के तेल के उपयोग से बचना चाहिए।

-कलौंजी के तेल का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करता है ऐसे में कम रक्तचाप वाले लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now