राजस्थान की प्रसिद्ध कैर सांगरी की सब्जी के फायदे और बनाने का तरीका

राजस्थान की प्रसिद्ध कैर सांगरी की सब्जी के फायदे और बनाने का तरीका
राजस्थान की प्रसिद्ध कैर सांगरी की सब्जी के फायदे और बनाने का तरीका

हर प्रदेश की अपनी कई अलग सब्जियां होती हैं जो उनकी पहचान होती है। उसी में से एक आज जिसकी हम बात करने जा रहे हैं, वो है राजस्थान की फेमस सब्जी कैर सांगरी। इसका नाम शायद बहुत कम लोगों ने सुना होगा। लेकिन सेहत के लिए इस सब्जी के बहुत से फायदे देखे जाते हैं। हालांकि इस सब्जी की कीमत दूसरी सब्जियों के मुकाबले ज्यादा होती है क्योंकि इसे जंगलों से लाया जाता है। कैर सांगरी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और जिंक इसमें प्रमुख हैं। इसके साथ ही यह प्रोटीन और फाइबर से भी ये सब्जी भरपूर होती है। आगे के लेख में हम जानेंगे इस सब्जी के फायदे और इसको बनाने के तरीके के बारे में-

राजस्थान की प्रसिद्ध कैर सांगरी की सब्जी के फायदे और बनाने का तरीका Benefits and method of preparation of famous ker sangri vegetable of Rajasthan in hindi

हड्डियों की मजबूती के लिए (For bone strength) - अगर आप कैर सांगरी का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन डी हड्डियों के लिए फायदेमंद होती है।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम (Reduce cholesterol) - कैर सांगरी के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। इसके सेवन से हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

गर्भपात के खतरे को करे कम (Reduce the risk of miscarriage) - अगर आप कैर सांगरी को उबालकर उसके पानी का सेवन करती हैं, तो इससे गर्भपात होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

इम्युनिटी बूस्ट करे (Boost immunity) - अगर आपको अक्सर कमजोरी बनी रहती है, तो उसके लिए कैर सांगरी की सब्जी का सेवन करना आपके लिए बहुत लाभकारी होगा। इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now