क्यों पिएं जौ का पानी? जानिए इससे जुड़े फायदे और नुकसान

क्यों पिएं जौ का पानी? जानिए इससे जुड़े फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
क्यों पिएं जौ का पानी? जानिए इससे जुड़े फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जौ का पानी (Barley water) जौ (Barley) से बनाया जाता है, जिसे दुनिया के सबसे पुराने अनाजों में से एक माना जाता है। यद्यपि यह अधिकांश अमेरिकी आहारों का मुख्य भाग नहीं है, इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि जौ और जौ-आधारित खाद्य पदार्थों के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन इसके फायदे के साथ नुकसान भी देखे गए हैं। इस लेख के माध्यम से हम जौ के पानी के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्यों पिएं जौ का पानी? जानिए इससे जुड़े फायदे और नुकसान (Benefits And Side-Effects Of Barley Water In Hindi)

youtube-cover

जौ के पानी के फायदे - Benefits of Barley Water

ब्लड शुगर को कम कर सकता है (May reduce blood sugar)

जौ का पानी आंतों के जीवाणु विकास-प्रीवोटेला को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो 11-14 घंटों तक रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। जौ का बिना मीठा पानी पीने से आपको ब्लड शुगर स्पाइक्स को नियंत्रित करने का लाभ मिल सकता है। जौ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम कर सकता है (Can lower cholesterol)

जौ में मौजूद रसायन - उपकरण, LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल को दबाने के लिए पाए जाते हैं और बेहतर समग्र हृदय स्वास्थ्य में योगदान करते हैं। मुश्किल से मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है (Helps control blood pressure)

जौ का पानी रक्तचाप को कम करने के लिए भी जाना जाता है। उच्च रक्तचाप को अक्सर एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) नामक हृदय रोग के प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है।

वजन घटाने में मदद (Help in weight loss)

चूंकि जौ आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, इसलिए जौ का पानी आपके पाचन और चयापचय को संतुलित रख सकता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकता है और क्रेविंग को कम कर सकता है। जौ का पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि यह धीरे-धीरे पचता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जौ के पानी में बहुत अधिक कैलोरी, बहुत कम वसा होती है और फिर भी यह आपको हाइड्रेट रखता है।

जौ के पानी के नुकसान - Side-Effects of Barley Water

फ्लैटस / आंतों की गैस (Intestinal Gas)

जौ आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। इससे आंतों में गैस या पेट फूल सकता है। इसके पीछे का कारण हमारे कोलन में मौजूद फायदेमंद बैक्टीरिया की गतिविधियां हैं। इसलिए, गैस बनने से रोकने के लिए अपने जौ के पानी के सेवन को सीमित करने की कोशिश करें।

कब्ज (Constipation)

यदि आप बहुत अधिक जौ का पानी पीते हैं, तो संभावना है कि आपको पुरानी कब्ज हो जाएगी। सुनिश्चित करें कि यदि समस्या एक समय में 7 दिनों से अधिक समय तक जारी रहती है तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

एलर्जी (Allergic reactions)

जौ के पानी से एलर्जी की प्रतिक्रिया भी काफी आम है। यदि आप हाल के दिनों में पहले से ही अतिसंवेदनशीलता या एलर्जी से पीड़ित हैं, तो यह आपके जौ के पानी की दैनिक खपत को नियंत्रित करने का समय है। या फिर, आपको चकत्ते, सूजन, पित्ती, जलन के साथ-साथ आंखों, पलकों, नाक, हाथ, पैर और यहां तक कि एनाफिलेक्सिस जैसे कई लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now