Create

चित्रक जड़ी-बूटी के फायदे और कुछ नुकसान : Chitrak Jadi Buti Ke Fayde Aur Kuch Nuksan

चित्रक जड़ी-बूटी के फायदे और कुछ नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)
चित्रक जड़ी-बूटी के फायदे और कुछ नुकसान (फोटो - sportskeeda hindi)

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी बूटियां मौजूद हैं, जो कई बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करती हैं। जड़ी बूटियां बीमारियों को जड़ से खत्म करने में उपयोगी साबित हो सकती हैं। ऐसी ही एक जड़ी बूटी चित्रक है। चित्रक के गुण इस जड़ी बूटी को बेहद चमत्कारी और आकर्षक बनाते हैं। अगर इसके स्वाद की बात की जाए तो ये पेट के लिए गर्म और स्वाद में कड़वा व तीखा होता है। वहीं इसका काम पेट के कीड़ों को खत्म करने के साथ-साथ उल्टी की समस्या, सूजन की समस्या आदि को दूर करने में उपयोगी है। जानते हैं चित्रक के फायदे और कुछ नुकसान।

चित्रक जड़ी-बूटी के फायदे और कुछ नुकसान : Chitrak Jadi Buti Ke Fayde Aur Kuch Nuksan In Hindi

सर्दी खांसी से बचाए - अगर कोई व्यक्ति सर्दी खांसी (cold and cough) से परेशान हैं तो ऐसे में चित्रक का चूर्ण इस समस्या को दूर करने में आपके काम आ सकता है। ऐसे में आप चित्रक (chitrak) के चूर्ण के साथ मिश्री को मिलाएं और इसका सेवन करें। इस चूर्ण को लेने से न केवल खांसी से राहत मिलती है बल्कि सर्दी, नाक बहना, बैक्टीरिया आदि से छुटकारा भी मिल सकता है।

पाचन तंत्र को करे तंदुरुस्त - पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने के लिए चित्रक बेहद काम आ सकती है। ऐसे में इसके चूर्ण में हरीतकी, पीपली जैसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों को मिलाएं और तैयार मिश्रण को गर्म पानी के साथ सेवन करें। ऐसा करने से न केवल भूख बढ़ती है बल्कि अपच की समस्या, पेट की समस्या, पाचन तंत्र विकार आदि भी दूर हो सकता है।

बुखार से मिलेगी राहत - बुखार (fever) से राहत पाने के लिए चित्रक आपके बेहद काम आ सकती है। ऐसे में आप चित्रक की जड़ के टुकड़ों को लें और इसे अच्छे से चबाएं। ऐसा करने से बुखार में आराम मिलता है।

चित्रक से होने वाले नुकसान - Chitrak Se Hone Wale Nuksan In Hindi

आपको बता दें कि चित्रक की तासीर बेहद गर्म होती है ऐसे में अगर इसका उपयोग अधिक मात्रा में करते हैं, तो इसकी वजह से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वहीं गर्भवती महिलाएं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को चित्रक का सेवन करने से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment