Create

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान: Lahsun Khane Ke Fayde aur Nuksan

लहसुन खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - madhushala)
लहसुन खाने के फायदे और नुकसान (फोटो - madhushala)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अगर कोई लहसुन का नियमित सेवन करता है तो यह आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। खासकर शादीशुदा पुरुषों की सेहत के लिए लहसुन बेस्ट विकल्प माना जाता है। जो लोग यौन समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए लहसुन खाने की सलाह देते हैं। जानते हैं इसके लाभ और नुकसान के बारे में।

लहसुन खाने के फायदे - Lahsun Khane Ke Fayde In Hindi

बढ़ते वजन को कंट्रोल - लोगों के लिए वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। बदलती लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो सुबह उठकर खाली पेट कच्चे लहसुन का सेवन जरूर करें। यह आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद करेगा।

डायबिटीज में - कच्चा लहसुन खाने से ब्लड में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल होता है। इसके सेवन से शरीर में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज के खतरे को कम होता है।

पाचन ठीक रहता है - अगर कोई व्यक्ति कब्ज और गैस जैसी परेशानियों से जूझ रहा हैं तो ऐसे में रोजाना सुबह आपको कच्चे लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपके पाचन तंत्र के मजबूत कर आपका पेट साफ रखने में मदद करता है।

लहसुन खाने के नुकसान - Lahsun Khane Ke Nuksan In Hindi

सिरदर्द की समस्या - जिन लोगों को सिरदर्द हो रहा हो, उन्हें लहसुन नहीं खाना चाहिए। लहसुन न्यूरोपेप्टाइ़ड्स का स्राव करता है, जो सिरदर्द को बढ़ा सकता है।

वेजाइना में इंफेक्शन होने पर - यदि आपको योनि यानी वेजाइना में किसी तरह का संक्रमण, खुजली हो, तो लहसुन का सेवन ना करें। लहसुन वेजाइनल इंफेक्शन को बढ़ा सकता है।

त्वचा के लिए नुकसानदायक - किसी किसी व्यक्ति को लहसुन के सेवन से त्वचा पर जलन, रैशेज, खुजली,इर्रिटेशन आदि की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन में एंजाइम पाया जाता है जो त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं। चेहरे पर लहसुन का पेस्ट भी लगाने से बचें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...