कुंदरू के फायदे और नुकसान

कुंदरू के फायदे और नुकसान  (sportskeeda Hindi)
कुंदरू के फायदे और नुकसान (sportskeeda Hindi)

शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए लोगों को हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जिसमें से एक कुंदरू भी है। ये देखने में परवल जैसी दिखती है लेकिन उससे थोड़े छोटे और मुलायम होते हैं। कुंदरू (Kundru) कई बड़ी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं। कुंदरू में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, फाइबर के अलावा एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं। जानते हैं कुंदरू के फायदे और नुकसान।

youtube-cover

कुंदरू के फायदे और नुकसान : Benefits Of Ivy Gourd In Hindi

पाचन तंत्र के लिए - जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर है उनके लिए कुंदरू (Kundru) का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो खाने को पचाने में मदद करता है।

मोटापा कम करने के लिए - आज के समय में बहुत से लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत से घरेलू उपचार का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में आप कुंदरू को अपने खाने में शामिल करके वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो वजन कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज को नियंत्रण करने में - डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने खाने पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में वह लोग अपने खाने में कुंदरू की सब्जी को शामिल कर सकते हैं। कुंदरू बढ़े रक्त शर्करा को कम करता है और शुगर नियंत्रण में हो जाता है।

कुंदरू के नुकसान - Side Effects Of Ivy Gourd In Hindi

1 . अगर आप में से कोई किसी तरह की सर्जरी करवाने वाले है तो ऐसे में दो सप्ताह पहले से ही कुंदरू (Kundru) का सेवन करना बंद कर दे, क्योंकि इसके सेवन से रक्त शर्करा का स्तर कम होता है।

2 . गर्भवती महिला और स्तनपान करने वाली महिला को कुंदरू (Kundru) के सेवन से दूर रहना चाहिए। यह इनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

3 . कुंदरू (Kundru) के सेवन से कुछ लोगो में अधिक को मतली व उल्टी की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर किसी को इस सब्जी से कोई भी समस्या से तो ऐसे में वह इसका सेवन न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment