खरबूजे के बीज के 7 फायदे और 3 नुकसान- Kharbuje Ke Beej Ke Fayde Aur Nuksan

खरबूजे के बीज के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)
खरबूजे के बीज के फायदे और नुकसान(फोटो-Sportskeeda hindi)

खरबूजे (Muskmelon) का सेवन कई लोगों को पसंद होता है। क्योंकि खरबूजा खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। साथ ही खरबूजे का सेवन सेहत को भी कई लाभ पहुंचाता है। क्योंकि खरबूज पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी से भरपूर होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खरबूजे के साथ-साथ खरबूज के बीज (muskmelon seeds) भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। जी हां जिसे एक कचरा समझ कर कचरे के डिब्बे में फेंक दिया जाता है, उसका सेवन कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि खरबूजे के बीज में जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। लेकिन हां खरबूजे की बीज का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि अधिक सेवन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं खरबूज के बीज के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

खरबूजे के बीज के 7 फायदे और 3 नुकसान

खरबूजे के बीज के फायदे

1- हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। लेकिन अगर आप खरबूजे के बीज का सेवन करते हैं, तो यह लाभदायक साबित होता है। क्योंकि खरबूजे के बीज में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

2- खरबूजे के बीज हड्डियों (Bones) के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। क्योंकि खरबूजे के बीज में कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, और ये सभी पोषक तत्व हड्डियों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

3- अगर किसी को वजन (Weight) कम करना है, तो उसके लिए खरबूजे के बीज का सेवन काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि खरबूजे के बीज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो वजन को कम कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

4- खरबूजे के बीज में मैग्नीशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा पाई जाती है, और ये दोनों ही तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में लाभदायक साबित होते हैं। जिससे आप बार-बार संक्रमण की चपेट में आने से काफी हद तक बच सकते हैं।

5- आंखों को स्वस्थ रखने में खरबूजे के बीज का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि खरबूजे के बीज में विटामिन ई की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसलिए इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी (Eyesight) तेज होती है। साथ ही आंख संबंधी समस्या दूर होती है।

6- अगर किसी को कब्ज (Constipation) की शिकायत है, तो उसे खरबूजे के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि खरबूज के बीज में मौजूद फाइबर कब्ज की शिकायत को दूर करने में मदद करता है।

7- शरीर में दर्द (Body pain) की शिकायत होने पर खरबूजे के बीज का सेवन फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि खरबूजे के बीज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दर्द को दूर करने में मदद करते हैं।

खरबूज के बीज के नुकसान

1- जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से कम है, उनको खरबूजे के बीज का अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए।

2- जिन लोगों को ब्लड प्रेशर लो रहता है, उनको अधिक मात्रा में खरबूजे के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

3- खरबूजे के बीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से बार-बार यूरिन (Urine) पास करने की समस्या हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava