गंधक के फायदे और उपयोग 

गंधक के फायदे और उपयोग sportskeeda hindi
गंधक के फायदे और उपयोग sportskeeda hindi

गंधक एक आयुर्वेदिक दवाई है। इसके बहुत तरह के स्वास्थ्य लाभ देखने को मिलते हैं। ये बहुत ही ताकतवर दवा में से एक है। इसके सेवन से कई बीमारियों में लाभ मिलता है। गंधक एक ऐसी दवा है जिसमे शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। गंधक के इस्तेमाल से मुहांसें, प्रजनन संबंधी समस्या, खून साफ करना, शरीर को ताकतवर बनाने में मददगार साबित होता है। आज इस लेख में हम आपको गंधक के इन्हीं फायदों के बारे में बताएँगे और साथ ही इसका उपयोग किस तरह से किया जाना चाहिए, इस बात की भी जानकारी देंगे।

youtube-cover

गंधक के फायदे और उपयोग Benefits and uses of sulfur in hindi

जलन में लाभकारी (Beneficial in burns) - गंधक का उपयोग शरीर में कहीं भी जलन के लिए किया जाता है। इसलिए इससे यूरिनरी ट्रैक्ट के इन्फेक्शन, हाथ और पैर का जलना, त्वचा में खुजली, जीभ जलना आदि से जुड़ी बीमारियों को ठीक करने में के लिए किया जाता है।

खून को साफ करने में मददगार (Helpful in purifying the blood) - गंधक के उपयोग से रक्त शुद्धि की जाती है। अगर रक्त में गंदगी रहती है, तो इससे कई बीमारियों के आप शिकार हो सकते हैं। इसके सेवन से रक्त साफ होता है, जिससे फोड़े फुंसी जैसी समस्या से भी निजात पाया जाता है।

आमवाती विकारों को करे ठीक (Heal rheumatic disorders) - गंधक के उपयोग से सिरदर्द, छाती में दर्द, बुखार, जोड़ों में सूजन, भूख में कमी जैसी परेशानियां को भी दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए आमवाती के रोगियों को गंधक का सेवन करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि गंधक की पूरी खुराक लेना जरूरी होता है। इसके अधूरे कोर्स पर समस्या पूरी तरह ठीक नहीं होगी। इसके अलावा गंधक गठिया में होने वाले दर्द को भी ठीक करने में सक्षम होता है।

पाचन शक्ति बढ़ाये (Increase digestive power) - यह औषधि पित्त दोष को भी संतुलित करती है। इसके अलावा पाचन से जुड़ी हर समस्या का समाधान करने की भी क्षमता रखती है। मंद पाचक, अग्नि को तीव्र करना, अतिसार, ग्रहणी, शील सहित ग्रहणी जैसी पाचन से जुड़ी हर एक समस्या को खत्म करने में लाभकारी होती है। यही नहीं इससे भूख न लगने की समस्या भी खत्म होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now