Create

नारियल तेल में फिटकरी लगाने के फायदे - Nariyal Tel Me Fitkari Lagane Ke Fayde

नारियल तेल में फिटकरी लगाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
नारियल तेल में फिटकरी लगाने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों में लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन अक्सर लोग नारियल के तेल को प्लेन लगाना पसंद करते हैं। यानी बिना उसमें कुछ मिलाएं। लेकिन, अगर हम नारियल तेल में फिटकरी मिलाकर इस्तेमाल करें, तो इसके कई फायदे हो सकते हैं। फिटकरी तो हर घर में उपलब्ध होती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल पुरूष दाढ़ी बनाते वक्त कटने व छिलने के दौरान निकलने वाले खून को रोकने के लिए करते हैं। इसके कई लाभ भी होते हैं। इसका उपयोग त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए भी किया जाता है। अंग्रेजी में फिटकरी को (Alum) कहते हैं। फिटकरी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और यदि आप फिटकरी का इस्तेमाल नारियल के तेल के साथ करते हैं, तो इसके बहुत से लाभ देखने को मिलेंगे।

नारियल तेल में फिटकरी लगाने के फायदे

नारियल के तेल में फिटकरी को मिलाकर लगाने से फटी एड़ियों (Cracked Ankles) को फौरन आराम पहुंचाता है। किसी-किसी की एड़ियां हमेशा ही फटी रहती हैं और ये बहुत ही तकलीफ भी देती है। इससे निपटने के लिए नारियल के तेल को थोड़ा गर्म करें और उसमें फिटकरी का पाउडर मिला दें। ऐसा करने से बहुत जल्द ही एड़ियां सही हो जाएंगी।

फिटकरी एंटीसेप्टिक (Antiseptic) गुणों से भरपूर होती है। इसको अगर आप रोजाना नहाने के पानी में डालें और उस पानी से नहाएं, तो त्वचा में हुई एलर्जी (Skin Allergies) को बहुत जल्द ही ठीक किया जा सकता है।

मुंह के छालों (Mouth Ulcers) में फिटकरी बहुत फायदेमंद होती है। अगर किसी को मुंह में छाले हैं, तो फिटकरी को पीस कर छाले वाली जगह पर करीब 1 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद बिना पानी पीए मुंह से लार गिराएं। इससे छालों में आराम मिलेगा।

चेहरे पर मुहांसों (Acne) की तकलीफ तो सभी को होती है और ये सुंदर चेहरे को बहुत ही बेकार बना देते हैं। ऐसे में आप फिटकरी को पीस कर पानी में घोलें और इस मुहांसों वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से मुहांसे सूखने लगेंगे और दाग भी नहीं छोड़ेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment