Create

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे - Malai aur Haldi lagane ke fayde

मलाई और हल्दी लगाने के फायदे Image: pixabay
मलाई और हल्दी लगाने के फायदे Image: pixabay
Ritu Raj

भारतीय किचन एक ऐसी जगह है जहां कई ऐसी चीजें दिख जाएंगी जो स्कीन के साथ साथ हेल्क के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती हैं। इसमें से एक मलाई और दूसरी हल्दी है। हल्की वैसे ही कई गुणों से भरपूर है। दूध की मलाई का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है, खाने के साथ साथ यह त्वचा को भी निखारने का काम करती है और अगर इसमें हल्दी मिला दें तो फिर चेहरे की निखार में चार चांद ही लग जाएंगे। आइए जानते हैं इनके फायदे।

मलाई के फायदे

ड्राई स्किन

सर्दियों में अक्सर ड्राई स्किन की समस्या देखने को मिलती है। इस समस्या का भी समाधान मलाई और हल्दी है। इससे बचने के लिए आप कच्ची हल्दी और मलाई को मिलाकर परफेक्ट नरिशमेंट फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके साथ ही मलाई त्वचा को मॉइश्चर करती है जो रूखेपन को खत्म करती है। मलाई को त्वचा के साथ साथ हाथ, पैर पर भी लगाने से त्वचा फटती नहीं है।

चेहरे पर आता है ग्लो

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए मलाई का उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स कर चेहरे पर मसाज करने से चेहरा चमकने लगेगा। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन पर मौजूद टेनिंग को भी दूर कर के स्किन को नेचुरल तरीके से निखारती है।

धूप में ज्यादा रहते हैं और चेहरे पर काले धब्बे या पिगमेंटेशन से परेशान हैं तो इसके लिए मलाई काफी फायदेमंद होगी। मलाई के साथ नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाए और मलाई सूखने के बाद पानी से मुंह धो लें, कुछ ही दिनों बाद चेहरे पर चमक आने लगेगी और दाग हल्के होने लगेंगे।

हल्दी लगाने के फायदे

चेहरे के दाग-धब्बे होंगे दूर

हल्दी में कई ऐसी एंटी प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो स्किन से जुड़ी काफी परेशानियों को दूर कर सकती है। हल्दी खासकर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है, जिनकी त्वचा नाजुक होती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन दाग़, हाइपरपिगमेंटेशन और सूरज की यूवी किरणों से हुए नुकसान को ठीक करती है।

चेहरे की झुर्रियां खत्म करती है

जिनकी चेहरे पर झुर्रियां जल्दी पड़ जाती है उन्हें हल्दे के पेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। हल्दी त्वचा में कोलेजन और नमी के स्तर को बनाए रखती है, इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं।

नाइट क्रीम का काम करेगी हल्दी

अगर आप कॉस्मेटिक से बचना चाहते हैं तो हल्दी का इस्तेमाल अच्छा ऑप्शन रहेगा। रात में हल्दी को चेहरे पर लगाने के लिए इसे दूध के साथ मिलाएं और फेस पर लगाएं। इस मास्क को तब तक चेहरे पर लगाए रखें, जब तक यह सूख न जाए। सुबह इस मास्क को क्लींजर की मदद से हटाएं। आपके चेहरे में निखार आएगी।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...