Create
Notifications

अश्वगंधा पाक के फायदे- Ashwagandha Pak ke fayde

अश्वगंधा पाक के फायदे(फोटो:navbharattimes)
अश्वगंधा पाक के फायदे(फोटो:navbharattimes)
Ritu Raj

अश्वगंधा एक तरह की ताकतवर औषधि मानी जाती है, इसके जरिए कई तरह की लाइलाज बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। अश्वगंधा में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती हैं। अश्वगंधा के जरिए ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा भी इसके कई अन्य फायदे हैं जिनके बारे में आज हम बात करेंगे।

अश्वगंधा पाक के फायदे Benefits of Ashwagandha Pak in Hindi

कैंसर (Ashwagandha helps in cancer prevention)

आज के समय में कई बीमारियां तेजी से उभर कर सामने आई हैं जिसमें एक है कैंसर। खराब खान-पान और वातावरण इतना दूषित हो गया है कि इससे कई बीमारियां पनपती हैं। कैंसर के कई कारण होते हैं लेकिन, क्या आपको पता है इस गंभीर बीमारी में भी अश्वगंधा कारगर है। दरअसल, अश्वगंधा कैंसर की रोकथाम में मदद करता है। कई अध्ययनों में यह दावा किया जा चुका है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स की ग्रोथ और प्रोडक्शन पर लगाम लगाता है।

महिलाओं में सफेद पानी जाने की समस्या में कारगर है अश्वगंधा (Ashwagandha is effective in leukemia)

जिन महिलाओं में सफेद पानी जाने की समस्या होती है उसमें भी अश्वगंधा काफी कारगर माना गया है। साथ ही महिलाओं और पुरुषों दोनों में फर्टिलिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह स्पर्म क्वालिटी को सुधारने में मदद करता है।

हाइपरटेंशन (Ashwagandha beneficial in hypertension)

हाइपरटेंशन में अश्वगंधा पाक का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। हालांकि, जिनका ब्लड प्रेशर कम रहता है उसे अश्वगंधा के सेवन से बचना चाहिए।

अच्छी नींद के लिए खाएं अश्वगंधा पाक (Ashwagandha Pak for good sleep)

नींद न आने की समस्या या फिर रात में बार-बार नींद टूट जाने की समस्या में अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। तनाव या फिर मानसिक समस्याओं में भी अश्वगंधा बहुत ही लाभकारी माना गया है। ऐसे में अश्वगंधा पाक का सेवन करना चाहिए।

पेट की समस्या दूर करे अश्वगंधा (Benefits of Ashwagandha in stomach problem)

अश्वगंधा पेट से जुड़ी समस्याओं में भी काफी सहायक है। इसके लिए अश्वगंधा पाक के साथ मिश्री और थोड़ी सोंठ को बराबर मात्रा में मिलाकर गर्म पानी के साथ लेने से इस समस्या में काफी आराम मिलता है।

यौन क्षमता बढ़ाने में सहायक है अश्वगंधा पाक (Ashwagandha Pak is helpful in increasing sexual ability)

जिन पुरुषों में यौन क्षमता की कमी है उन्हें अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। यह न सिर्फ यौन क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है बल्कि सीमन की क्वालिटी भी सुधारता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...