Create

बेल के पत्ते के फायदे- Bel ke patte ke fayde

 बेल के पत्ते के फायदे Image: pixabay
बेल के पत्ते के फायदे Image: pixabay
Ritu Raj

हिंदू धर्म में बेल की काफी मान्यताएं हैं, भगवान शिव को ये चढ़ाया जाता है। जहां पूजा पाठ में इसकी महत्ता है तो वहीं स्वास्थ्य के लिए भी यह काफी लाभकारी है। बेल एक ऐसा पेड़ है जिसके हर हिस्से का इस्तेमाल सेहत बनाने और सौंदर्य निखारने के लिए किया जा सकता है। आयुर्वेद में इसके कई फायदों के बारे में जिक्र किया गया है। इसका इस्तेमाल कई रोगों को मिटाने के लिए जड़ी बूटी के तौर पर भी किया जाता है।

बेल के पत्ते शरीर में कफ, वात विकार, दस्त, बदहजमी, मूत्र रोग, डायबिटीज, पेचिश, ल्यूकोरिया के लिए भी कारगर औषधि है। इसके साथ ही यह कई प्रकार के रोगों की रोकथाम के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

मधुमेह से मिलेगा राहत- इन दिनों लोग तेजी से डायबिटीज का शिकार हो रहे हैं, इसका वजह है खराब लाइफस्टाइल और खान-पान। बेल के पत्ते इस रोग के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। बेल की पत्तियों को पीसकर उसके रस को रोजाना 2 बार लें, ऐसा करने से इस बीमारी में काफी हद तक राहत मिलेगी।

कैंसर से बचाएगा- बेल के पत्ते का चूर्ण खाने से कैंसर होने की संभावना को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यह शरीरी की किसी भी प्रकार के सूजन, पेट संबंधित समस्या के लिए लाभकारी है।

खून साफ करने में करता है मदद- अगर आपको खून साफ करने है तो इसके लिए बेल के रस को हल्के गुनगुने पानी में मिलाएं और इसमें शहद की कुछ बूंदे डालें और इस घोल का नियमित सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपका खून साफ हो जाएगा।

सफेद दाग हो जाएंगे ठीक- बेल की मदद से सफेद दाग ठीक किया जा सकता है। इसके गूदे में सोरोलिन नामक तत्व पाया जाता है जो त्वचा की धूप सहने की क्षमता बढ़ाता है, साथ ही इसमें कैरोटीन भी पाया जाता है जो सफेद दाग हल्के करने में मदद करता है।

बाल झड़ने से रोकने में है कारगर- बालों को झड़ने से रोकने में बेलपत्र काफी कारगर है। इसके लिए रोजाना एक बेल के पत्ते को धोकर खा सकते है। जल्द ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...